Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tips: कम करना चाहते हैं वजन, तो आज ही करें इन 5 फलों को डाइट से आउट

Weight Loss Tips शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी फल खाने की सलाह देते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं लेकिन कुछ फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। जिन्हें ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए वेट लॉस डाइट में इन फलों को शामिल नहीं करना चाहिए।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 14 Sep 2023 12:11 PM (IST)
Hero Image
Weight Loss Tips: तेजी से वजन बढ़ाते हैं ये फल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। आजकल लोग वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग हेवी एक्सरसाइज करते हैं।

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, डाइट में लो कैलोरी फूड्स शामिल करना। हालांकि वजन कम करने के लिए फलों को खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ फल वजन को बढ़ा भी सकते हैं। इन फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं, वेट लॉस डाइट में किन फलों को परहेज करना चाहिए।

एवोकाडो

वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है। यह फल हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में इस फल को कम मात्रा में शामिल करें।

नारियल का गूदा

नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं। इसका गूद भी सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल का गूद खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Platelets Count: एलोवेरा से लेकर अनार के जूस तक, प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ाती हैं ये 5 नेचुरल चीजें

ड्राई फ्रूट्स

पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स वजन को बढ़ाते हैं। जैसे-किशमिश आलूबुखारा में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। वेट लॉस डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को सीमित मात्रा में ही खाना अच्छा ऑप्शन है।

केला

केला पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह कैलोरी से भरपूर होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से शर्करा भी होती है। अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में केले खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

आम

फलों का राजा आम हर किसी का पसंदीदा होता है, लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी तेजी से वजन बढ़ा सकती है। इसलिए जिन लोगों को मोटापे की समस्या है, उन्हें इस फल को खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Mental Health: ये फूड आइटम्स बना सकते हैं आपको एंग्जाइटी का शिकार, आज ही करें इन्हें डाइट से आउट

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik