Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Immunity बढ़ाने में रामबाण हैं 5 चीजें, आए दिन बीमार पड़ जाते हैं बच्चे, तो तुरंत करें डाइट में शामिल

बदलते मौसम में कई बच्चे कमजोर इम्युनिटी से परेशान रहते हैं। अगर आपका बच्चा भी मौसम में हल्का-सा बदलाव होने पर ही सर्दी-खांसी से परेशान होने लगता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों (Immunity booster food) के बारे में बताएंगे जिन्हें आप तुरंत उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इम्युनिटी तो लोहे-सा मजबूत बना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 02 Aug 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
Immunity booster food for Kids: बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये चीजें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कभी धूप, तो कभी बरसात... जी हां, इन दिनों मौसम के मिजाज को समझ पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में, कई बच्चे सीजनल फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। अगर आपके बच्चे भी सर्दी-खांसी या जुकाम और बुखार से परेशान हैं, तो बिना देर किए उनकी डाइट में कुछ खास चीजों (Immunity-Boosting Foods for Kids) को शामिल कर लीजिए। यह पौष्टिक फूड्स न सिर्फ उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे, बल्कि कई तरह के संक्रमण से बचाने में भी उनकी काफी मदद करेंगी। 

दही (Curd)

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप बच्चों की खाने की थाली में दही जरूर शामिल करें। इससे उनमें न सिर्फ कई विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होती है, बल्कि दही में पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में भी काफी असरदार माने गए हैं।

हरी-सब्जियां (Green Vegetables)

बच्चों के खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियां भी जरूर शामिल की जानी चाहिए। इससे उनकी इम्युनिटी तेजी से बढ़ती है और वे आसानी से सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में नहीं आते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी के साथ फाइबर और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं।

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में बढ़ गई है पाचन से जुड़ी परेशानियां, तो 5 Gut Healthy Drinks से पाएं इनसे छुटकारा

ड्राई फ्रूट्स और बीज (Dry Fruits and Seeds)

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ड्राई-फ्रूट्स और सीड्स खाना भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में, आप उनकी डाइट में विटामिन ई, जिंक, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर सीड्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं, जैसे- अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स आदि।

मुनक्का (Munakka)

मुनक्का भी कई ऐसे गुणों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं हैं। आए दिन बीमार रहने वाले बच्चों की डाइट में आपको मुनक्का भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन इत्यादि का खजाना होता है। इसके सेवन से खून की कमी तो दूर होती ही है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

शहद (Honey)

बच्चों को आप शहद भी जरूर खिलाएं। यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी से भी भरपूर होता है। ऐसे में, इसके सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है और बच्चे कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। आप चाहें, तो बच्चों के दूध में चीनी की जगह शहद को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एक नहीं कई समस्याओं का अचूक इलाज है सफेद पेठे का जूस, सेहत के साथ-साथ त्वचा भी रहेगी हेल्दी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।