Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Immunity Booster: मजबूत इम्यून सिस्टम करेगा कोविड-19 से बचाव, इन फूड आइटम्स से मिलेगी मदद

कोविड-19 के नए वेरिएंट का संक्रमण काफी तेजी से फैला रहा है। इसलिए इससे बचाव से जुड़ी सावधानियों को ध्यान में रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाना भी काफी जरूरी है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कुछ फूड आइटम्स मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 05 Jan 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
इन फूड आइटम्स से मिलेगी इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Immunity Booster: कोविड-19 का कहर तेजी से बढ़ रहा है। कोविड-19 के नए वेरिएंट JN.1 के मामले भारत में 600 के पार जा चुके हैं। कोविड के बढ़ते मामले, एक गंभीर चिंता का विषय है, इसलिए जरूरी है कि इससे बचाव करने के साथ-साथ, हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कुछ फूड आइटम्स काफी मददगार हो सकते हैं। इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से न केवल कोरोना बल्कि अन्य बीमारियां, जैसे- फ्लू, सर्दी-जुकाम आदि से भी बचाव में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर, इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

सिट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits)

सिट्रस फ्रूट्स में खट्टे स्वाद वाले फल, जैसे- संतरे, नींबू, टैंजरीन, ग्रेप फ्रूट आदि शामिल हैं। इनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। इनमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज से बचाकर, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या कोविड-19 महामारी बन सकता है हार्ट फेलियर पेंडेमिक की वजह, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

किवी (Kiwi)

किवी खाना आपकी पूरी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें फॉलेट,विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

फैटी फिश (Fatty Fish)

फैटी फिश, जैसे- टूना, मैकरेल, सारडिन आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मददगार होते हैं।

लहसुन (Garlic)

लहसुन हमारी रसोई का बेहद आम हिस्सा है, लेकिन यह गुणों का खजाना है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम कर, इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव करने में मदद करता है।

पालक (Spinach)

पालक गुणों का भंडार होता है। इसमें फ्लेवेनॉइड्स, विटामिन-सी, विटामिन-ई और अन्य कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। इसलिए इसे खाना बीमारियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ए, सी और ई पाए जाते हैं। इसे खान से इम्यूनिटी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसलिए इसे खाने से कई बीमारीयों से बचाव में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: शीत लहर से करना है बचाव, तो इन टिप्स का रखें ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik