Move to Jagran APP

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Immunity Booster Foods इम्यून सिस्टम शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसे मजबूत रखने के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। जिससे आप सर्दी-जुकाम बुखार आदि से बच सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 10:17 AM (IST)
Hero Image
Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity Booster Foods: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियां लेकर आता है। लोग इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और अन्य बीमारियों से परेशान रहते हैं, लेकिन अगर इम्यूनिटी मजबूत हो, तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। डेली डाइट में कुछ चीजों का शामिल कर इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। आज इस लेख में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

1. विटामिन-सी युक्त फूड्स

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं, तो डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजें शामिल कर सकते हैं। यह इम्यून को मजबूत रखने में मदद करता है। आप संतरा, आंवला, नींबू आदि खट्टे फलों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

2.एंटी ऑक्सीडेंट रिच फूड्स

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट अहम भूमिका निभाता है। शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की पूर्ति के लिए आप डेली डाइट में प्याज, लहसुन, अदरक, आदि को शामिल कर सकते हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करेंगे, जिससे आप संक्रमण से बच सकते हैं।

3. विटामिन-ई से भरपूर फूड्स

नट्स में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। आप काजू, बादाम, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। ये विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।

4. आयरन युक्त चीजें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयरन युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में पालक, ब्रोकली, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं या खाना पकाने के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. हल्दी का सेवन करें

हल्दी एंटा इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है। इसके लिए हल्दी की चाय पी सकते हैं या हल्दी वाला दूध का भी सेवन कर सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik