Move to Jagran APP

Vitamin K: विटामिन K की कमी कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

Vitamin K पालक में ल्यूटिन विटामिन K पोटैशियम फाइबर फ़ोलेट और विटामिन-इ पाए जाते हैं। इसके सेवन से विटामिन K की कमी दूर होती है। साथ ही इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Sun, 21 Aug 2022 09:36 AM (IST)
Hero Image
Vitamin K: विटामिन K की कमी कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें
दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin K: आधुनिक समय में सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार लें और रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें किसी एक पोषक तत्व की कमी से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। खासकर, विटामिन के की कमी से कई प्रकार की सेहत संबंधी परेशानी होती है। इसके लिए डाइट में विटामिन युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। विटामिन K रक्त में रक्त को थक्का बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इससे चोट लगने पर अत्यधिक खून बहने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है। इसके लिए डाइट में विटामिन-के युक्त इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

पालक और पनीर खाएं

पालक में ल्यूटिन, विटामिन K, पोटैशियम, फाइबर, फ़ोलेट और विटामिन-इ पाए जाते हैं। इसके सेवन से विटामिन K की कमी दूर होती है। साथ ही इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके लिए डाइट में पालक को जरूर शामिल करें। वहीं, पनीर में भी विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए पालक पनीर की सब्जी जरूर खाएं।

अंडे खाएं

अंडे को प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-डी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में होता है। अंडे के पीले भाग यानी योल्क में विटामिन K पाया जाता है। डाइट चार्ट की मानें तो एक अंडे में 67 से 192 माइक्रोग्राम विटामिन K पाया जाता है। इसके लिए डाइट में अंडे जरूर शामिल करें। अगर आप नॉन वेज पसंद करते हैं, तो रोजाना अंडे जरूर खाएं।

बीन्स खाएं

इसमें विटामिन ए, सी, के, बी 6, फाइबर कैल्श‍ियम, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम पाए जाते हैं। विटामिन K की कमी दूर करने के लिए बीन्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए बीन्स की सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो सलाद में भी बीन्स को शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।