Move to Jagran APP

Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Immunity-Boosting Foods आप बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए ब्रोकली दे सकते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रोकली में आयरन जिंक सेलेनियम प्रोटीन कैल्शियम विटामिन-ए सी समेत पोलीफेनोल और क्वेरसेटिन के गुण पाए जाते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sat, 25 Feb 2023 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 02:23 PM (IST)
Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity-Boosting Foods: बदलते मौसम में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर, बच्चों के लिए तो यह और भी कठिन है। चूंकि, बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। इस वजह से बीमार होने का खतरा अधिक रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में विटामिन सी और डी रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप भी अपने बच्चे की इम्युनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो खाने में ये 5 चीजें जरूर दें। आइए जानते हैं-

पालक

पालक में विटामिन सी, के, फोलेट, बीटा कैरोटीन आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद साबित होते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए बच्चों को खाने में पालक की सब्जी जरूर दें।

ब्रोकली

आप बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए ब्रोकली दे सकते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रोकली में आयरन, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए, सी समेत पोलीफेनोल और क्वेरसेटिन के गुण पाए जाते हैं।

बादाम

बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। साथ ही स्मरण शक्ति भी मजबूत होती है। इसके अलावा, विटामिन-इ गुण से टी सेल की संख्या बढ़ती है। इसके लिए बच्चे को बादाम जरूर दें। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो बच्चों में तनाव की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए बच्चे को अदरक युक्त जेली और चॉकलेट दे सकते हैं।

हल्दी

हेल्थ एक्सपर्ट्स इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए अपने बच्चे को हल्दी वाला दूध पीने के लिए दें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और करक्यूमिन भरपूर होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.