Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ती उम्र के साथ रखना चाहते हैं अपनी Brain Health का ख्याल, तो इन एक्टिविटीज को करें अपने रूटीन में शामिल

हमारा दिमाग हमारे शरीर का बेहद अहम भाग होता है जो हमेशा काम करता रहता है। हालांकि हम अक्सर इसकी सेहत की अनदेखी कर देते हैं जिसके कारण याददाश्त कमजोर होना फोकस कम होना सोचने-समझने की क्षमता में गिरावट जैसी परेशानियां हो सकती है। इसलिए हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज आपको बताने वाले हैं जिनसे ब्रेन हेल्थ (Brain Health) बेहतर रहेगी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
दिमाग का ध्यान न रखने पर कमजोर हो जाती है याददाश्त (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Health: हम अपने शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं, चाहे त्वचा हो, दिल, लिवर, किडनी, फेफड़े आदि, लेकिन इनमें हम अक्सर दिमाग को अनदेखा कर देते हैं। यह एक ऐसा अंग है, जो हमेशा काम करता रहता है और कभी आराम नहीं करता है। ऐसे में इसकी देखभाल न करना आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ वैसे भी दिमाग से जुड़ी परेशानियां, जैसे कमजोर याददाश्त, फोकस कम होना आदि शुरू होने लगती हैं। इसलिए इन परेशानियों से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने दिमाग की खास देखभाल करें। आपको बता दें कि हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज को अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं, जिनसे दिमाग तेज बनेगा और हेल्दी रहेगा। आइए जानें दिमाग को हेल्दी रखने के लिए कुछ एक्टिविटीज।

पजल सॉल्व करें

पजल सॉल्व करना, दिमाग के लिए एक हेल्दी एक्टिविटी है, जिससे विजन से जुड़े कॉग्नीटिव फंक्शन बेहतर रहते हैं। पजल सॉल्व करने के लिए आप अपने दिमाग के सामने एक चैलेंज रखते हैं, जिससे वह तेज बनता है और उसकी काम करने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए पजल सॉल्विंग एक शानदार ब्रेन एक्टिविटी है।

यह भी पढ़ें: दिमाग को कमजोर बना देती हैं ये 5 आदतें, अगर आप भी कर रहे हैं ये गलतियां, तो आज ही कर लें सुधार

डांस करें

सीडीसी के मुताबिक, नए डांस के मूव्स सीखने से दिमाग की सीखने की क्षमता बढ़ती है और आपकी याददाश्त भी मजबूती होती है। इसलिए अपने दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ नए डांस मूव्स सीख सकते हैं या फिर सिर्फ डांस करने से भी आपके दिमाग की सेहत अच्छी रहेगी।

मेडिटेशन

मेडिटेशन करने से तनाव कम होता है और आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर बनती है। इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी कम होती है, जिससे इनकी वजह से दिमाग को होने वाले नुकसान कम होते हैं। इसलिए रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करने से आपका दिमाग हेल्दी रहेगा और आपको काफी अच्छा भी महसूस होगा।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है, जिसमें दिमाग भी शामिल है। इसलिए रोज कम से कम 30-45 मिनट एक्सरसाइज करें। इससे मूड भी अच्छा होता है और डिमेंशिया का खतरा भी कम होता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

कोई नया स्किल सीखें

अपने दिमाग को चैलेंज करने के लिए कोई नई स्किल सीखें, जैसे- कोई नई भाषा, नया वाद्य यंत्र बजाना सीखें, कोई नई हॉबी अपना सकते हैं। इन एक्टिविटीज से आपके दिमाग की काफी एक्सरसाइज होती है और वह तेज बनता है। इसलिए समय-समय पर कोई नई स्किल सीखना आपके दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

यह भी पढ़ें: याददाश्त तेज करने के लिए खाएं ये फूड्स