Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grey Hair in Kids: बच्चों में सफेद होते बालों की समस्या दूर करने के लिए इन चीज़ों को करें उनकी डाइट में शामिल

Grey Hair in Kids पहले जहां बढ़ती उम्र में बाल सफेद होते थे वहीं अब लोगों के 20-30 की उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं और तो और छोटे बच्चों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है। जिससे उनका कॉन्फिडेंस डाउन होने लगता है और भी कई तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इससे बचने के लिए खानपान में इन चीज़ों को करें शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
Grey Hair in Kids: खानपान की इन चीज़ों से दूर करें बच्चों में सफेद बालों की समस्या

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Grey Hair in Kids: बेमौसम बाल झड़ना, गंजापन, बालों का पतला होना, समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से सिर्फ महिलाएं और पुरुष ही नहीं परेशान, बल्कि अब छोटे बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। बचपन में सफेद होते बालों के पीछे न्यूट्रिशन की कमी सबसे बड़ी वजह होती है। आजकल हमारा खानपान ऐसा हो चुका है कि इसमें बस स्वाद बचा है पोषक तत्व न के बराबर। इसी तरह के खानपान की आदत हम बच्चों को भी लगा रहे हैं, जिसके चलते उनमें बचपन में ही ऐसी कई समस्याएं नजर आने लगी हैं, जिसका सामना लोग बुढ़ापे में करते थे। आंखों का कमजोर होना, डायबिटीज, मोटापा और बालों का सफेद होना...ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो अब बच्चों में भी देखने को मिल रही हैं।

डॉ. दीक्षा ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें उन फूड्स के बारे में बताया है, जिसे बच्चों की डाइट में शामिल कर काफी हद तक बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में।

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है, जो बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। आंवला स्वाद में कड़वा होता है, तो इसका मुरब्बा आप उन्हें खाने को दे सकते हैं।

तिल

काला तिल मेलानिन प्रोडक्शन को बढ़ाता हैंं, जो हमारी स्किन और बालों के कलर को बरकरार रखने के लिए जरूरी होता है। काले तिल का लड्डू उन्हें खाने को दें या फिर इसका पाउडर बनाकर उसे रोटी बनाने में इस्तेमाल करें।

काली किशमिश

किशमिश आयरन का खजाना होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो मिनरल्स को तेजी से एब्जॉर्ब करता है और बालों तक इनकी पूर्ति करता है। इससे असमय सफेद बालों की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही उनका झड़ना भी।

करी पत्ते

करी पत्ते विटामिन ए, बी, सी और बी12 की मात्रा लिए हुए होते हैं। इसके अलावा इनमें आयरन और कैल्शियम भी मौजूद होता है। इससे झड़ते और सफेद बालों की समस्या से राहत मिलती है।

देसी घी

देसी घी का खाने में इस्तेमाल इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी सही मात्रा लेने से बालों की क्वॉलिटी सुधरती है।

ये भी पढ़ेंः- Fitness Tips: बिना वजन और मोटापा बढ़ाए करनी है फूड ब्लॉगिंग, तो इन टिप्स को करे फॉलो

Pic credit- freepik