Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाहर के खाने से बढ़ जाता है Typhoid का खतरा, जानें इसके लक्षण और जल्द रिकवर होने के तरीके

Typhoid एक एक खतरनाक बीमारी है जो अक्सर दूषित खाना खाने या पानी पीने से होती है। साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण टाइफाइड बुखार होता है। इसकी वजह से पेट सिर और शरीर में दर्द की समस्या होती है। ऐसे में इस बीमारी से जल्दी रिकवर होने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। टाइफाइड से जल्द राहत पाने के लिए कुछ फूड आइटम्स फायदेमंद हो सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 08 Feb 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
टाइफाइड से जल्द आराम दिलाएंगे ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। टाइफाइड (Typhoid) एक खतरनाक बीमारी है, जो गंभीर मामलों में जानलेवा तक साबित हो सकती है। साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण टाइफाइड बुखार होता है। इसे ही डॉक्टर्स बैक्टीरियल इन्फेक्शन कहते हैं, जो एक संक्रामक रोग है। ये बीमारी किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हो सकती है, लेकिन कई बार हमारे इन्फेक्शन युक्त खाने के वजह से भी ये बीमारी हमें हो सकती है। इसलिए हमें बदलते मौसम में बाहर का कुछ भी खाने से पहले उसके हाईजीन का जरूर ध्यान देना चाहिए। वरना हम इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आर्टरीज में जमा प्लाक हटाने में मददगार हैं ये 5 हर्ब्स, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

टाइफाइड का कारण

टाइफाइड बुखार साल्मोनेला टाईफी बैक्टीरिया से संक्रमित भोजन या पानी के सेवन से होता है। आसान भाषा में समझे तो गंदा पानी पीने या दूषित खाना खाने से यह बीमारी होती है। इसके अलावा टाइफाइड से पीड़ित व्यक्ति के निकट संपर्क से भी टाइफाइड हो सकता है। साथ ही किसी संक्रमित व्यक्ति के जूठे खाने-पीने से भी यह बीमारी फैलती है।

टाइफाइड के लक्षण

  • पेट दर्द
  • सिर में दर्द
  • पूरे शरीर में दर्द
  • ठंड लगना
  • पसीना आना

टाइफाइड के लिए फूड आइटम्स

इस बीमारी में अक्सर अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। साथ ही अगर आप इस बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो इससे बचे रहने के लिए भी सही खानपान बेहद जरूरी होता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान का सही ध्यान रखा जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें टाइफाइड होने पर आप अपनी डाइट में शामिल कर इससे राहत पा सकते हैं।

लिक्विड चीजों का सेवन करें

इस बीमारी में शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे हमें डिहाइड्रेशन की समस्या होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए टाइफाइड बुखार होने पर ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों का ही सेवन करना अच्छा रहता है। क्योंकि ये जल्दी और आसानी से पच जाता है। ऐसे में फलों का जूस,नारियल पानी, नींबू पानी आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही गुनगुने दूध का सेवन भी सेहतमंद रहता है।

कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

फ्रूट्स, कस्टर्ड, दलिया,बॉयल एग और उबले चावल खाने से एनर्जी मिलती है। ऐसे में टाइफाइड होने पर इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

रागी,उपमा,बेसन का चीला

टाइफाइड बुखार में थोड़े-थोड़े समय पर कुछ न कुछ हल्का खाते रहें। ऐसा करने से आपके अंदर कमजोरी नहीं आएगी और आप गैस की समस्या से बचे रहेंगे। इसके लिए आप बेसन चीला, उपमा या रागी से बनी चीजें खा सकते हैं। इसके अलावा दाल,खिचड़ी,हरी सब्जियां, गाजर और पपीते का भी सेवन कर सकते हैं।

दही का सेवन करें

टाइफाइड बुखार में दही का सेवन फायदेमंद है, लेकिन अगर आपको सर्दी-जुकाम भी है तो इसे खाने से परहेज करें।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों में नमक,हींग और अनारदाना मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसका सेवन करें। सेहत में जल्दी सुधार होगा।

यह भी पढ़ें- Breast Cancer के त्वचा पर नजर आते हैं ये प्रमुख लक्षण, जानलेवा हो सकती है इनकी अनदेखी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik