Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Magnesium Rich Foods: सर्दियों की डाइट में शामिल करें मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स, दूर रहेंगी ये बीमारियां

Magnesium Rich Foods सेहतमंद रहने के लिए सभी पोषक तत्व आवश्यक हैं। अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐस ही एक पोषक तत्व है मैग्नीशिय जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Wed, 21 Dec 2022 11:41 AM (IST)
Hero Image
Magnesium Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करते हैं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Magnesium Rich Foods: सर्दियों के मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। सर्द हवाएं अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आती हैं। इस मौसम में फिट रहने के लिए खानपान पर ध्यान देना काफी जरूरी है। सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को होता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर रहता है। सर्दियों की डाइट में आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर, मसल्स क्रैम्प्स, मतली और अन्य रोगों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करें।

मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

1. पालक खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसमें मैग्नीशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है।  इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में पालक का सेवन कर सकते हैं।

2. काजू का सेवन करें

काजू मैग्नीशियम का रिच सोर्स है। यह सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। आप इसे खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। चाहें तो आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

3. डाइट में सोयाबीन शामिल करें

शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए आप सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है। चाहें तो आप इसे उबाल कर या अन्य सब्जियों में शामिल कर खा सकते हैं।

4. साबूत आनाज खाएं

साबूत आनाज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए गेहू, जौ आदि फायदेमंद साबित हो सकता है।

5. बादाम को डाइट का हिस्सा बनाएं

इसमें मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आप डाइट में इसे कई तरह से शामिल कर सकते हैं। चाहें तो आप इसे भून कर खा सकते हैं या इसे कई पकवान में शामिल कर सकते हैं।

6. सेम खाएं

सेम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए डाइट में सेम शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik