Move to Jagran APP

Home Remedies: एसिडिटी और पेट की गर्मी को दूर करेंगे ये फूड आइटम्स, गैस से भी मिलेगा छुटकारा

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं हमें परेशान करने लगती हैं। पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे दर्द बेचैनी गैस एसिडिटी रोजमर्रा के काम को करने में रूकावट बनते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान लेकिन असरदार घरेलू उपायों की मदद से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारगर नुस्खों के बारे में-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 22 Feb 2024 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 06:53 PM (IST)
पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाएंगे ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पेट में होने वाली किसी भी तरह के हलचल से पूरा शरीर प्रभावित होता है। फिर चाहे वो एसिडिटी हो या दर्द हो या सीने में जलन हो या फिर पेट की गर्मी, सभी हमारे मन-मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। इनमें से किसी भी एक समस्या से परेशान होने पर हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता। खासतौर पर गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याएं आम हैं, लेकिन यह समस्या किसी भी समय प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से यह समस्याएं हमें अपना शिकार बनाती हैं।

अगर आपके पेट में गर्मी है, तो आपको पेट में दर्द, बेचैनी और पेट में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देने लगेंगे। ऐसे में इसको अगर लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए, तो इससे गंभीर बीमारियों जैसे अल्सर आदि होने का डर रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वर्कआउट के लिए नहीं मिल पा रहा समय तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव, बने रहेंगे फिट और हेल्दी

पेट में गर्मी होने के कारण

पेट में खाने को पचाने वाले एसिड हमेशा बनते रहते हैं और ऐसे में अगर हमारे खाना खाने का शेड्यूल गड़बड़ होगा, तो ये एसिड पेट के अंदर की परतों पर अपना असर दिखाने लगते हैं और पेट को अंदर से नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसा लगातार होने से पेट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का डर बना रहता है।

इन घरेलू उपायों से पाएं आराम

खीरा

मिनरल्स से भरपूर खीरे का सुबह के वक्त सेवन पेट के लिए किसी जीवनदान से कम नहीं है। इसमें भरपूर पानी होता है, जो पेट के अंदरूनी परतों को शांति देने का काम करते हैं।

सौंफ

खाने के बाद सौंफ चबाने से हमारे मुंह में जो लार बनता है, वो हमारे पेट में मौजूद खाने को पचाने में मदद करती है। सौफ में मौजूद एंजाइम पेट को ठंडा रखने का काम करते हैं। सुबह खाली पेट एक चम्मच सौंफ,चार दाने काली मिर्च और एक चम्मच चीनी का शर्बत पेट के लिए रामबाण हैं। 15 दिनों तक लगातार इसके सेवन से पेट की गर्मी लंबे समय के लिए शांत हो जाती है।

दही या छांछ

कैल्शियम युक्त दही हमारे खाने को पचाने में बहुत मददगार साबित होती है। ऐसे में इसका सेवन पेट को ठंडा करने के लिए रामबाण है। ये ध्यान रखें कि दही ताजी हो और उसमें नमक बिल्कुल न मिला हो।

माड़युक्त चावल

माड़ यानी स्टार्च सहित चावल पेट को ठंडा करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होते हैं। इसलिए इसे कुकर में न बनाकर भगुने में बनाएं और माड़ सहित खाकर छाछ पियें। ऐसा 10 से 15 दिन लगातार करने से पेट की गर्मी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- दिल की बीमारियों से बचाव करने में मददगार है हरी मिर्च, जानें इसे खाने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.