Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ता कोलेस्ट्रॉल बन सकता है हार्ट अटैक की वजह, रसोई में रखे 6 मसाले करेंगे इसे कम!

कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना हमारे लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। आर्टरीज ब्लॉक करके ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखा जाए। ऐसा करने में आपकी रसोई के कुछ मसाले (Spices to lower cholesterol) काम आ सकते हैं। आइए जानें किन-किन मसालों की मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
Cholesterol कम करने में मदद करेंगे ये मसाले (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Spices to Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है, जो हमारे ब्लड में सामान्य तौर पर पाया जाता है। ये दो प्रकार के होते हैं, गुड और बैड और शरीर के लिए एक सीमित मात्रा में जरूरी भी हैं। लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने (High Cholesterol) की वजह से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

इसके कारण आर्टरीज ब्लॉक हो सकती है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। हालांकि, लाइफस्टाइल इसमें अहम भूमिका निभाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कुछ मसाले (Spices to Reduce Cholesterol) भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मसाले

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन का रोजाना सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है। साथ ही, ये सूजन को भी कम करता है, जिससे आर्टरीज हेल्दी रहती हैं।

यह भी पढ़ें: काम के चक्कर में लंच कर देते हैं मिस, तो सेहत और प्रोडक्टिविटी को हो सकता है नुकसान

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक मसाला है जो अपने स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दालचीनी में पाया जाने वाला कंपाउनड कुमारीन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च एक बेहद सामान्य मसाला है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। इसमें पाइपरिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो शरीर में फैट को कम कर सकता है। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी अपने रंग और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें कर्क्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। कर्क्यूमिन कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडाइजेशन को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

अजवाइन (Ajwain)

अजवाइन एक भारतीय मसाला है जो अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें थाइमोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो पाचन में सुधार कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है।

मेथी (Fenugreek)

मेथी अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें फेनोलेटिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ये 8 लक्षण दिखते ही संभल जाएं, दिल का मामला है, Heart Attack आने का रहता है खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।