Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lemon Water Benefits: सिर्फ हाई बीपी कंट्रोल नहीं करता नींबू पानी, इस ड्रिंक को पीने से होते हैं अनगिनत फायदे

Lemon Water Benefits नींबू पानी का ड्रिंक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। इसलिए रोजाना नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं नींबू पानी आपके शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 30 Aug 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
Lemon Water Benefits: नींबू पानी पीने के हैं गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lemon Water Benefits: नींबू पानी एक ऐसा ड्रिंक है, जिसे हर मौसम में लोग पीना पसंद करते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट,पोटैशियम, प्रोटीन जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, साथ ही आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। अगर आप रोजाना नींबू पानी पीएंगे, तो कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

नींबू पानी पीने के ये हैं फायदे

शरीर को रखता है हाइड्रेट

अगर आप अपने सुबह की शुरूआत नींबू पानी के साथ करते हैं, तो आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। इससे पाचन तंत्र भी दुरूस्त रहता है। साथ ही नींबू पानी का स्वादिष्ट ड्रिंक स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

विटामिन सी से भरपूर

नींबू विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत है। यह एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बेहद कारगर माना जाता है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं। इसलिए आप रोजाना नींबू पानी का सेवन जरूर करें।

वजन कम करने में मददगार

नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करने में मददगार है। इसके अलावा, नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पाचन में सहायता करता है।

हाई बीपी को कंट्रोल करे

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो आपके लिए नींबू पानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम बीपी को कंट्रोल करने में सहायक है। इस ड्रिंक में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखता है। यह झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करके त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है।

नींबू पानी पीने का क्या है सही समय? 

नींबू पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन में सहायता मिलती है। लेकिन नींबू पानी पीने के बाद सादे पानी से जरूर कुल्ला करें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड दांतों के इनेमल को कठोर कर सकता है, इसलिए कुल्ला करना जरूरी है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik