Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: 15 अगस्त पर जरूर करें पतंगबाजी, स्ट्रेस दूर करने से लेकर वेट लॉस में भी मिलेगी मदद

भारत इस साल अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर बच्चों से लेकर बड़ों तक कई लोग पतंग उड़ाना पसंद करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ये महज एक शौक ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी हेल्दी एक्सरसाइज है। इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी खुद को पतंग उड़ाने (Kite Flying On Independence Day) से रोक नहीं पाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 13 Aug 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
15 अगस्त पर जरूर बनाएं पतंगबाजी का प्लान, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Independence Day 2024: 15 अगस्त पर आसमान में ढेर सारी रंग-बिरंगी पतंगे दिखाई देती हैं। आजादी का यह खास दिन लोग कई तरह से मनाना पसंद करते हैं, जिनमें से पतंग उड़ाना भी एक है। चाहे बच्चे हों या फिर बड़े, हर कोई इस दिन के लिए पहले से ढेर सारी पतंग खरीदकर रख लेता है, अगर आप भी इनमें से एक हैं तो अब खुश हो जाइए। जी हां, आज हम आपको पतंग उड़ाने से जुड़े कुछ शानदार फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो हर किसी को जान लेने चाहिए। इसके बाद जो कोई भी आपको पतंग उड़ाने से रोके, उसके साथ आप इस आर्टिकल का लिंक शेयर कर सकते हैं। 

वेट लॉस में मददगार

आपको जानकर हैरानी होगी कि पतंग उड़ाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में, अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो 15 अगस्त के इस खास मौके पर आलस को किनारे रखकर दिल खोलकर पतंगबाजी कर सकते हैं। पतंग उड़ाते वक्त आपकी मांसपेशियां एक्टिव रहती हैं, जिससे पूरे शरीर की बढ़िया एक्सरसाइज हो जाती है।

मिलता है भरपूर विटामिन डी

पतंग उड़ाने के लिए आपको मजबूरन सूरज की रोशनी में खड़ा होना पड़ता है, ऐसे में आपका यह शौक शरीर में विटामिन डी की पूर्ति कराने में भी मदद करता है। इसलिए आपको भी बेझिझक खुले आसमान के नीचे पतंग उड़ानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्यों 15 अगस्त को उड़ाई जाती है पतंग, आखिर क्या है इसके पीछे की कहानी

फोकस बढ़ाने में फायदेमंद

पतंग उड़ाने में काफी एकाग्रता (Focus) की जरूरत होती है। ऐसे में, ध्यान को भटकने से रोकने में भी यह एक बढ़िया एक्सरसाइज साबित होती है। 15 अगस्त के अलावा भी अगर आप रोजाना कुछ समय के लिए पतंग उड़ाते हैं तो इससे एकाग्रता बढ़ती है और पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह खासतौर से फायदेमंद है।

दूर होता है स्ट्रेस

पतंग उड़ाने का शौक आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे चिंता और तनाव से छुटकारा मिलता है, क्योंकि आपका पूरा ध्यान इस मजेदार एक्सपीरिएंस को एन्जॉय करने में होता है। यकीन न हो, तो आप पतंग उड़ा रहे शख्स को थोड़ा गौर से देखें और आप पाएंगे कि वह दुनियादारी की परवाह किए बगैर अपनी धुन में खोया हुआ है।

फेफड़ों को रखे हेल्दी

पतंग उड़ाने से आपके फेफड़े भी हेल्दी रहते हैं। इस दौरान आपका मुंह आसमान यानी ऊपर की ओर होता है, जिससे एक अच्छी ब्रीदिंग एक्सरसाइज हो जाती है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की पूर्ति भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- 15 अगस्त पर जरूर करें भारत की इन 5 जगहों पर विजिट, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा दिन

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।