Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indoor Air Pollution: बाहर ही नहीं घर के अंदर भी घुट सकता है आपका दम, इन तरीकों से बनाएं इंडोर एयर को शुद्ध

वायु प्रदूषण हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। प्रदूषण का सबसे मुख्य कारण PM2.5 है जो आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है और कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है। इसलिए सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर की हवा को साफ करना भी बहुत जरूरी है। जानें कैसे कर सकते हैं आप अपने घर के भीतर की हवा को प्रदूषण से मुक्त।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
घर के अंदर की हवा हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Indoor Air Pollution: बढ़ता प्रदूषण हमारे पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी हानिकारक है। दिल्ली का AQI खतरनाक स्तर पर पहुंचा हुआ है, जिस कारण से फेफड़े की बीमारियां, दिल की बीमारियां, डायबिटीज, इनफर्टिलिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए प्रदूषण से बचाव बहुत जरूरी है। हम अक्सर यह सोचते हैं कि बाहर के प्रदूषण से बचाव के लिए घर के अंदर रहकर बचा जा सकता है, जो काफी हद तक सही है, लेकिन घर के भीतर की हवा भी प्रदूषित होती है, जो आपकी सेहत के लिए उतनी ही हानिकारक है। कुछ बातों का ख्याल रख, आप अपने घर की हवा से प्रदूषण को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे रख सकते हैं आप अपने घर के भीतर की हवा को साफ।

एयर प्यूरिफायर

एयर प्यूरिफायर आपके घर में मौजूद प्रदूषक को फिल्टर कर, हवा को शुद्ध बनाता है। इसके अलावा, यह हवा में मौजूद धूल-मिट्टी को भी साफ करते हैं, जिससे आपके शरीर के अंदर ये सभी प्रदूषक नहीं जा पाते और आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता। कोशिश करें कि आपके एयर प्यूरिफायर में हेपा फिल्टर हो, जो PM2.5 को भी फिल्टर करता है। PM2.5 प्रदूषण का सबसे कारण है और यह सेहत के लिए भी काफी हानिकारक होता है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण के कारण हो रही है आंखों में जलन और खुजली, तो इन तरीकों से करें बचाव

धूप-अगरबत्ती का इस्तेमाल न करें

धूप और अगरबत्ती का इस्तेमाल अक्सर हम पूजा-पाठ करने के लिए या घर की हवा को खुशबूदार बनाने के लिए करते हैं, लेकिन यह आपके घर को प्रदूषित कर सकते हैं। इनमें से निकलने वाला धुंआ, प्रदूषण के स्तर को बढ़ा सकता है। जिस वजह से सांस लेने में तकलीफ और आंख में जलन हो सकती है।

पर्दों और कालीन को झाड़ें नहीं

प्रदूषक आपके घरों के पर्दों और कालीन में भी इकट्ठा होते हैं। इन्हें झाड़ने से ये प्रदूषक हवा में मिल सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। साथ ही, इनमें इकट्ठा हुई धूल-मिट्टी की वजह से भी सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए इन्हें साफ करने के लिए वैक्युम क्लीनर का इस्तेमाल करें।

इंडोर प्लांट्स लगाएं

घर की हवा को शुद्ध करने में इंडोर प्लांट्स आपकी मदद कर सकते हैं। स्नेक प्लांट्स, पीस लिली, स्पाइडर प्लांट्स जैसे पौधों को अपने घर में लगा सकते हैं, जो ऑक्सीजन रिलीज करने के साथ-साथ आपके घर में मौजूद प्रदूषक को भी साफ करने में मदद करते हैं। इसलिए अपने घर के अंदर इंडोर प्लांट्स लगाएं। इनसे आपका घर भी सुंदर दिखेगा और प्रदूषण भी कम होगा।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज का जोखिम बढ़ा सकता है प्रदूषण, जानें किन तरीकों से किया जा सकता है बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।