Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Insomnia: क्या आप भी रात भर बदलते रहते हैं करवटें, तो योग दिला सकता है चैन की नींद

नींद न आने की समस्या से कई लोग परेशान हैं। खराब लाइफस्टाइल इसका एक बड़ा कारण हो सकता है। नींद पूरी न होने की वजह से कई समस्याएं हो सकती है। अनिद्रा की समस्या को दूर करने में योग आपकी मदद कर सकता है। कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें करना बेहद आसान है। जानें किन आसनों से अनिद्रा की समस्या में मदद मिल सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
अनिद्रा की समस्या को दूर करने में योग मदद कर सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga for Insomnia: अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बहुत आवश्यक है। नींद पूरी न होने की वजह से कई स्वास्थय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम रोज 7-8 घंटे की नींद लें। साथ ही, यह भी जरूरी है कि आप सुकुन भरी नींद लें। लेकिन कई वजहों से हम रात भर बस करवटें बदलते रहते हैं। नींद की कमी की वजह से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक परेशानियां जैसे स्ट्रेस और एंग्जायटी भी हो सकती है। नींद न आने की समस्या को इनसोम्निया कहते हैं। इससे राहत पाने में योग आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन आसनों से अनिद्रा की समस्या से राहत मिल सकती है।

बालासन (Child’s Pose)

बालासन से आपकी बॉडी रिलैक्स होती है और नींद अच्छी आती है। इस आसन को करने के लिए अपने घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी दोनों एड़ियों को चिपका लें। अपने घुटनों के बीच दूरी रखें। इसके बाद गहरी सांस लें और सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाते हुए अपने हांथों को फैलाएं और अपने माथे को जमीन पर रखें।

यह भी पढ़ें: लेना चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं ये आसान से उपाय

सुप्त बद्ध कोणासन (Reclined Butterfly Pose)

यह आसन आपके हिप्स के टेंशन को रिलीज करने में मदद करता है। साथ ही, इस आसन से आपकी हार्ट बीट भी रेगुलेट होती है, जिससे अच्छी नींद आती है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपनी एड़ियों को अपनी टेल बोन के पास रखें। आप अपने घुटनों के नीचे तकीए रख सकते हैं ताकि आपके हिप्स पर ज्यादा प्रेशर न पड़े। अपने हाथों की हथेलियों को अपने शरीर से थोड़ी दूरी पर रखें। 

Yoga for Sleep

विपरिता करणी (Legs Up the Wall Pose)

यह आसान बहुत ही आसान होता है। अपने घर की किसी दिवार के पास जमीन पर लेट जाएं। दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपनी बॉडी को रिलैक्स करने दें। इस आसन से आपके पैरों की थकावट दूर होती है और यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ता है।

सवाशन (Corpse Pose)

सवाशन में आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स होती है और शरीर के टेंशन को रिलीज करने की कोशिश की जाती है। इस आसन में आप गहरी सांस लेते हैं और अपनी बॉडी को रिलैक्स करने देते हैं। इस आसन की मदद से आपकी हार्ट बीट सामान्य होती है और थकावट को दूर करने में भी मदद करता है।

वज्रासन ( Thunderbolt Pose)

इस आसन को खाने के तुरंत बाद किया जाता है। यह आपकी पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह एंग्जायटी और स्ट्रेस को भी कम करता है। इन कारणों से आपको अच्छी नींद आती है। इस आसन को करने के लिए आप घुटनों को बल बैठ जाएं और अपनी एड़ियों को एक-दूसरे के पास रखें। अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें और अपनी पीठ सीधी कर लंबी, गहरी सांस लें।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं है अनिद्रा से पीड़ित, तो जानें अच्छी नींद के लिए क्या करें?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik