Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Intermittent Fasting के हैं कई हैरान करने वाले है, बस पता होना चाहिए करने का सही तरीका

वजन कम करने के लिए और खाने को नियंत्रित करने के लिए कई लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग का रास्ता चुनते हैं। ये एक प्रकार की डाइटिंग होती है जिसे अगर सही तरीके से किया जाए तो सेहत को कई फायदे (Intermittent Fasting Benefits) मिल सकते हैं। इन्हीं फायदों के बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे और साथ ही ये भी जानेंगे कि इसे करने का सही तरीका क्या है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
सही तरीके से Intermittent Fasting करने के हैं कई लाभ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली।  Intermittent Fasting Benefits: हाल ही में इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ा है। वजन कम करने के लिए या सिर्फ बेली फैट घटाने के लिए भी लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग की ओर रुख करते हैं। आपको बता दें कि इंटरमिटेंट फास्टिंग और कुछ नहीं है, बल्कि खाने का एक तरीका है (How To Start Intermittent Fasting), जिसमें नियमित रूप से कुछ समय के लिए खाना बंद कर देते हैं।

इस दौरान आप केवल पानी और अन्य कैलोरी-फ्री ड्रिंक्स ही पी सकते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) के कई स्वास्थ्य लाभ ( Intermittent Fasting Benefits) हो सकते हैं, जिनमें वजन कम करना, ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना और हार्ट हेल्थ में सुधार शामिल है। इन बेहतरीन फायदों के बारे में और गहराई से हम इस आर्टिकल में जानेंगे। आइए जानें।

यह भी पढ़ें: डिनर का सही समय नोट कर लें, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे ( Intermittent Fasting Benefits)

  • वजन कम करना- इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। इसके अलावा, यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बना सकता है, जिससे आप अधिक कैलोरी जला सकते हैं।
  • ब्लड शुगर नियंत्रण में रखना- इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर सकता है, जिससे आपके शरीर को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • हार्ट हेल्थ में सुधार- इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रण करने में मदद करता है।
  • सेल्स को दुरुस्त रखना- इंटरमिटेंट फास्टिंग से सेल्स को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है, जिससे शरीर बेहतर काम करता है और आप लंबा जीवन जी सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य में सुधार- इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके मूड और एनर्जी के स्तर को बेहतर बना सकता है। यह आपको तनाव और चिंता से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

इन फायदों को हासिल करने के लिए ये जरूरी है कि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग सही ढंग से करें। इसे गलत तरीके से करना फायेद की जगह नुकसान की वजह भी बन सकता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग कैसे करें?

इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई अलग-अलग तरीके हैं। सबसे आम तरीकों में से एक 16/8 विधि है, जिसमें आप दिन में 16 घंटे उपवास करते हैं और 8 घंटे के ईटिंग विंडो में खाते हैं। एक अन्य विधि 5-2 मेथड है, जिसमें आप सप्ताह में दो दिन केवल 500 कैलोरी खाते हैं और बाकी दिन सामान्य रूप से खाते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के जोखिम

गलत तरीके से इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत लंबे समय तक फास्टिंग करते हैं, तो आप कमजोरी महसूस कर सकते हैं और चक्कर आ सकते हैं। साथ ही, आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी सावधान रहना होगा।

यदि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना जरूरी है। वे यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि यह आपके लिए सुरक्षित है और आपको कोई भी जोखिम है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करवाने वाली Keto Diet बन सकती है आपकी जान की दुश्मन, बढ़ा देती है इस बीमारी का खतरा