Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं कैंसर का संकेत, भूलकर भी न करें अनदेखा

चाइल्डहुड कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए 15 फरवरी को इंटरनेशनल चाइल्डहुड कैंसर डे मनाया जाता है। इस दिन इस बीमारी से जुड़ी चुनौतियों के बारे में लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाती है। इस वजह से दुनियाभर में लोखों लोग बच्चे और टीनेजर्स प्रभावित होते हैं। जानें इसके कुछ सामान्य लक्षण जिनकी मदद से इसका जल्दी पता लगाने में मदद मिल सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 15 Feb 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
बच्चों में नजर आने वाले कैंसर के लक्षण

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Childhood Cnacer Day 2024: हर साल 15 फरवरी को इंटरनेशनल चाइल्डहुड कैंसर डे मनाया जाता है। इस दिन चाइल्डहुड कैंसर के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक बनाने की कोशिश की जाती है। इस दिन इस बीमारी से जुड़ी चुनौतियों के बारे में और कैसे इसका जल्द से जल्द पता लगाकर इलाज किया जा सकता है, इस बारे में लोगों को जानकार बनाने की कोशिश की जाती है। कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसका वक्त पर इलाज न होने की वजह से, यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए इसके लक्षणों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं क्या है चाइल्डहुड कैंसर और बच्चों में इसके क्या लक्षण नजर आ सकते हैं।

क्या है चाइल्डहुड कैंसर?

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, चाइल्डहुड कैंसर, जिसे पीडियाट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, कैंसर का एक ऐसा समूह है, जो बच्चों और टीनेजर्स को प्रभावित करता है। बच्चों को प्रभावित करने वाले सबसे आम कैंसर में ल्यूकेमिया, ब्रेन ट्यूमर, लिम्फोमा, नयूरोब्लास्टोमा और बोन कैंसर शामिल हैं। हालांकि, यह क्यों होता है, इसका कोई ठोस कारण अभी तक पता नहीं लग पाया है, लेकिन जेनेटिक म्यूटेशन की वजह से सेल ग्रोथ में बदलाव होना इसका एक कारण माना जाता है। चाइल्डहुड कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं, जिनकी मदद से इनका जल्द से जल्द पता लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन चीज़ों पर फोकस करना है International Childhood Cancer Day 2024 मनाने का मकसद

क्या हैं चाइल्डहुड कैंसर के लक्षण?

बुखार होना- बार-बार बुखार होना, सामान्य बात नहीं होती है। इसलिए अगर बच्चे को बिना फ्लू आदि के बुखार हो रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

मितली आना- बार-बार मितली आना या उल्टी होने जैसी शिकायत को हल्के में न लें।

वजन कम होना- अगर आपके बच्चे का अचानक वजन कम होने लगा है, वह भी बिना किसी कारण, तो डॉक्टर से मिलकर इस बारे में बात करें।

ब्रूजिंग- बच्चों को खेलते समय अक्सर चोट लगती रहती है, जिस कारण से नील पड़ने जैसी समस्या हो सकती है, लेकिन अगर अगर हल्की चोट की वजह से भी यह परेशानी अक्सर होती रहती है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

हड्डियों में दर्द- अक्सर हड्डियों या जोड़ों में सूजन या दर्द होना कैंसर का संकेत हो सकता है।

सिर दर्द- अक्सर सुबह के समय सिर में दर्द होना और इसके साथ उल्टी होने की समस्या, कैंसर का एक लक्षण है। इसलिए इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें।

देखने में परेशानी होना- अगर अचानक से बच्चे को देखने में समस्या होने लगी है या आंखों की रोशनी कम हो गई है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

थकान- अगर बच्चे को अक्सर थकान महसूस होती रहती है या उन्होंने खेलना कूदना कम कर दिया है, तो इस बात को हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

लंप बनना- अगर आपके बच्चे के गले, पेट, कांख या छाती में कहीं लंप जैसा महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। इसका पता लगाने के लिए अपने बच्चे के शरीर में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें:  इम्यून सिस्टम को कमजोर कर कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकते हैं ये फूड आइटम्स

Picture Courtesy: Freepik