Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Face Yoga: इन आसनों से आती है चेहरे पर अलग ही चमक और मिलता है डबल चिन से छुटकारा

International Yoga Day 2022 शरीर को फिट रखने के साथ ही कुछ खास योग के जरिए आप बढ़ती उम्र को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इन फेस योग से झुर्रियों के साथ चेहरे का फैट भी कम होता है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 20 Jun 2022 06:51 AM (IST)
Hero Image
Yoga Day 2022: फेस योग जिनसे बढ़ाएं खूबसूरती और कम करें डबल चिन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Yoga day 2022: योग एक ऐसा माध्यम है जो न सिर्फ आपको स्वस्थ, फ्लेक्सिबल और अंदर से मजबूत बनाता है बल्कि इसके जरिए आप बढ़ती उम्र के असर को भी कम कर सकते हैं। 40 की उम्र में भी 30 की नजर आ सकती हैं। दरअसल फेस योग करने से चेहरे की मसल्स में खिंचाव होता है जिससे चेहरे की त्वचा में कसावट आता है, झुर्रियां की समस्या नहीं होती और आजकल कुछ महिलाएं डबल चिन से बहुत परेशान रहती हैं तो फेस योगा इस प्रॉब्लम को भी दूर करने में फायदेमंद है।

ऐसे करें फेशियल एक्सरसाइज 

1. मुंह में हवा भरें। 10 से 30 सेकेंड तक अपने मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाकर रखें। 2 सेकेंड तक ऐसे ही रखें फिर रेस्ट करें। इसे कम से कम 3 से 5 बार करना है। इसी में एक और एक्सरसाइज जोड़ लें। मुंह में भरी हवा को गालों में चारों तरफ घुमाएं। एक बार बाईं ओर से और एक बार दाईं ओर से।

2. नाक से गहरी सांस लें। अब मुंह खोलकर अपनी जीभ को ज्यादा से ज्यादा बाहर निकालें। इस एक्सरसाइज को करते वक्त आपको पूरे चेहरे पर खिंचाव का एहसास होगा। जीभ को बाहर निकालने के साथ ही शेर की तरह गर्जना भी करें। इस प्रक्रिया को भी 3 से 5 बार दोहराएं। इसे करने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

3. अपने गालों को अंदर की ओर सिकोड़ें और लिप्स बाहर की ओर। मतलब आपका चेहरा मछली की तरह दिखाई देगा। इस स्थिति में 10-30 सेकेंड तक बने रहें। हल्का सा मुस्कुराने की कोशिश करें जिससे चेहरे पर खिंचाव आएगा। इसे 3 से 5 बार दोहराएं।

4. गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं। ठुड्डी को ऊपर की ओर तानें। होंठों को सिकोड़कर ऊपर आसामान की ओर पाउट करें। बिना सिर को नीचे किए हुए एक बार में कम से कम 10 बार पाउटिंग करें फिर नीचे सिर लाकर रेस्ट करें। ऐसा कम से कम 3 से 5 बार करें। डबल चिन जल्दी कम करना है तो इसकी संख्या बढ़ा भी सकते हैं।

फेस योग के फायदे

- चेहरे पर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ब्लड का सर्कुलेशन थोड़ा धीमा होता है। लेकिन इन फेस योग को करने से चेहरे में ब्लड का संचार तेजी से और सही तरीके से होता है जिससे चेहरा बेदाग और चमकदार रहता है।

- इन फेस योगा की मदद से चेहरे के फैट को भी तेजी से कम किया जा सकता है।

- धूप और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है तो इसका असर कम करने में ये फेस योगा है बहुत ही फायदेमंद।

Pic credit- ps_yogasana/Instagram