Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2023: ये 3 योगासन रोकेंगे बालों का झड़ना, आज ही अपनाएं

International Yoga Day 2023 अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो इसके लिए पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स लेने के बजाय योग की मदद लें। यहां कुछ योगासन दिए गए हैं जिन्हें करने से बालों से जुड़ी हर एक समस्या दूर होगी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 21 Jun 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2023: बालों का झड़ना रोकने वाले योगासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Yoga Day 2023: महिला हो या पुरुष इन दिनों बाल झड़ने की समस्या, एक आम बात हो गई है। बालों के ज्यादा झड़ने की समस्या का आपके हेल्थ से गहरा संबंध है, इसलिए इसे हल्के में न लें। बहुत ज्यादा स्ट्रेस, हार्मोन्स में गड़बड़ी, खान-पान की गलत आदतें, बीमारियां, डैंड्रफ आदि बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं। योग की मदद से आसानी से झड़ते बालों से छुटकारा पा सकता है, ऐसे में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने में कौन से योगासन हैं असरदार।

आगे झुककर किये जाने वाले योगासनों से सिर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। नतीजा, उनकी ग्रोथ होती है, दोमुंहे बाल कम होते हैं, डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और सबसे जरूर जड़े मजबूत होती हैं। 

इन योगासनों से पाएं झड़ते बालों से छुटकारा

उत्तानासन

बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए उत्तानासन सबसे फायदेमंद आसन है। उत्तानासन अपर बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। यह आसन बालों की क्वॉलिटी में भी सुधार करता है।

अधोमुख शवनासन

इस योग को करते समय आपका सिर नीचे आता है, जो सिर तक रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। यह आपके बॉडी को रिलेक्स करने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को ट्रिगर करने वाला एक अच्छा योग है। इससे बालों का झड़ना कम होता है और भी दूसरी समस्याएं दूर होती हैं। 

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन बालों को मजबूत करने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसके अभ्यास से मस्तिष्क में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से हो पाता है। जिससे बालों को जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और वो मजबूत होते हैं। 

बस इन तीन योगासनों का नियमित अभ्यास शुरू करें और हफ्तेभर में देखें असर। इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Pic credit- freepik