Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dieting During Pregnancy: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान डाइटिंग करना सुरक्षित है?

Dieting During Pregnancy आमतौर पर डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान डाइटिंग से बचने की सलाह देते हैं लेकिन शोध में दावा किया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान डाइटिंग करना सुरक्षित है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 05:21 PM (IST)
Hero Image
Dieting During Pregnancy: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान डाइटिंग करना सुरक्षित है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dieting During Pregnancy: प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए खास होता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को कई विशेष सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं। समय-समय पर चेकअप के साथ-साथ अपनी खानपान और फिटनेस का भी ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में उनके सामने कई सवाल भी होते हैं कि क्या करें और क्या न करें। ऐसा ही एक अहम सवाल है कि क्‍या गर्भावस्‍था के दौरान डाइटिंग करना सही है? ऐसा नहीं है कि ये सवाल पहली बार उठा है। इस मसले पर पहले भी अलग-अलग तरह की बातें सामने आती रही हैं।

क्या डाइटिंग करना सही है?

आमतौर पर डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को डाइटिंग से बचने की सलाह देते हैं, लेकिन 'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' में छपे एक शोध में दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान डाइटिंग करना सुरक्षित है और इससे बच्चे को कोई ख़तरा नहीं होता है।

लंदन के क्वीन मैरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पिछले उन 44 अध्ययनों के निष्‍कर्ष का अध्ययन किया, जिसमें 7 हजार से भी ज्यादा औरतों को शामिल किया गया था। इस अध्ययन के बाद ये शोधकर्ता अपने निष्कर्ष पर पहुंचे।

इन शोधकर्ताओं ने डाइट, वर्कआउट या दोनों की आपस में तुलना की। डाइट से जुड़ी जो सलाह दी गई थीं, पहली कैलोरीज़ की मात्रा सीमित होनी चाहिए। दूसरी एक संतुलित आहार लें जिसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां और दालें शामिल हों। 

शोधकर्ताओं ने इसके बाद जांचा कि प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों का वज़न कितना बढ़ता है और क्या उससे कुछ मुश्किलें भी पैदा होती हैं? अगर आप डाइट के साथ वर्कआउट करते हैं, तो वज़न में बढ़ोत्तरी कम की जा सकती है, लेकिन डाइट का इसमें सबसे ज्यादा प्रभाव होता है। यह औसतन 4 किलोग्राम वज़न कम करती है जबकि वर्कआउट से यह मात्र 0.7 किलोग्राम ही होता है।

गहरे शोध की है ज़रूरत

एक रिपोर्ट के मुताबिक, डाइट और वर्कआउट को सही तरीक से एक साथ किया जाए, तो औसतन एक किलोग्राम तक वज़न घटाया जा सकता है। नियंत्रित कैलोरीज़ वाली डाइट लेने वाली औरतों में इन परेशानियों के विकसित होने की संभावना कम होती है, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके बारे में और ज़्यादा अध्ययन करने की ज़रूरत है।

हालांकि, अगर प्रेग्नेंसी से पहले आपका वज़न हेल्दी था, तो आपको वज़न घटाने की ज़रूरत नहीं है। एक गर्भवती महिला के लिए वज़न घटाना सही नहीं है, खासकर जब उनका वज़न सिर्फ प्रेग्नेंसी की वजह से कुछ बढ़ा हो। 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान वज़न घटाने से फायदा हो सकता है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह लें।