Move to Jagran APP

Over Exercising: ओवर एक्सरसाइज का कैसा पड़ता है दिल पर असर? एक्सपर्ट से जानें एक्सेसिव वर्कआउट कितना सुरक्षित?

Over Exercising फिट रहने के लिए इन दिनों कई लोग एक्सरसाइज का सहारा ले रहे हैं। एक्सरसाइज सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसे करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट बता रहे हैं ओवर एक्सरसाइज से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 08 May 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
ओवर एक्सरसाइज का दिल की सेहत पर क्या असर पड़ता है? जानें इंटेंस वर्कआउट कितने सुरक्षित?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Over Exercising: बीते कुछ समय से लोग अपनी सेहत के लिए प्रति काफी सजग हो चुके हैं। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए वह न सिर्फ स्वस्थ आहार खा रहे हैं, बल्कि शारीरिक गतिविधियों को भी अपनी रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। ऐसे में फिजिकली एक्टिव रहने के लिए लोग जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं। लेकिन जल्दी फिट होने और परफेक्ट बॉडी पाने की चाहत के चलते कई लोग जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करने लगते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि ज्यादा एक्सरसाइज उन्हें फिट रखने में मदद करेगी। लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है। दरअसल, ओवर एक्सरसाइज या इंटेंस वर्कआउट की वजह से आपके दिल पर बुरा असर पड़ सकता है।

इस बारे में कई स्टडीज में भी खुलासा हो चुका है कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज हमारे दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में ओवर वर्कआउट से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने दिल्ली (साकेत) के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के प्रधान निदेशक और कैथ लैब्स के प्रमुख डॉ विवेक कुमार से बात की।

सेहत के लिए फायदेमंद एक्सरसाइज

ओवर वर्कआउट के बारे में बताते हुए डॉ.विवेक कहते हैं कि एक्सरसाइज करना एक अच्छी आदत हैं, क्योंकि इससे हमारी सेहत और दिल हेल्दी रहता है। लेकिन किसी भी चीज की अति हमेशा ही हमारे लिए नुकसानदेय रही है। एक्सरसाइज के साथ भी ऐसा ही है। अगर आप रोजाना मॉडरेट एक्सरसाइज करते हैं, तो कई स्टडीज में दिल की सेहत के लिए इसे अच्छा बताया गया है। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि ओवर एक्सरसाइज या फिर इंटेंस वर्कआउट करने से आपकी बॉडी हेल्दी रहेगी और दिल की कंडीशन अच्छी होगी, तो यह आपकी गलतफहमी है।

जानलेवा हो सकती है ज्यादा एक्सरसाइज

डॉक्टर बताते हैं कि अगर आप एक घंटे या उससे अधिक समय तक ज्यादा एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो इससे आपके दिल पर स्ट्रेस पड़ता है। खासतौर पर जिस एक्सरसाइज की आपको आदत नहीं है, जैसे कि अगर आप रोजाना आधे घंटे के लिए वॉकिंग, साइकलिंग या स्वीमिंग करते हैं और फिर अचानक से तीन घंटे तक इस एक्सरसाइज को करने लगते हैं, तो इससे दिल पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। इतना नहीं नहीं इस वजह से अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत होने का खतरा भी बढ़ता है।

एक्सेसिव एक्सरसाइज के नुकसान

डॉक्टर विवेक आगे कहते हैं कि कई स्टडीज में यह सामने आया है कि जो लोग अचानक ही ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं, उन लोगों के दिल पर सेहत खराब होने लगती है। इसकी वजह से स्वस्थ लोगों में दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़ने लगते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अगर आप लंबे समय के लिए कोई एक्सरसाइज करने का मन बना रहे हैं, तो इसके लिए पहले अपनी बॉडी को ट्रेंड करें। ऐसा देखा गया है कि अगर किसी एक्सरसाइज के लिए आपकी बॉडी अनट्रेंड है, तो वर्कआउट के 3-4 मिनट के अंदर ही आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ जाता है, जो कार्डियक अटैक की वजह बन सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अपनी एक्सरसाइज भी क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ाएं और इसे एक्सेसिव एक्सरसाइज की कैटेगरी में न ले जाएं।

क्षमता के मुताबिक करें वर्कआउट

कई लोगों की यह सोच होती है कि अगर वह एक घंटे की जगह चार घंटे एक्सरसाइज करेंगे, तो इससे उन्हें चार गुना फायदा होगा। लेकिन यह सोच पूरी तरह से गलत है। इसे यू-कर्व ऑफ एक्सरसाइज कहा जाता है, जिसका मतलब यह है कि एक समय तक एक्सरसाइज करना फायदेमंद है, लेकिन जब आप ओवर एक्सरसाजिंग शुरू कर देते हैं, तो इससे फायदे की जगह नुकसान होना शुरू हो जाते हैं। इसलिए अपनी क्षमता से ज्यादा और किसी एक्सपर्ट की सलाह के बिना एक्सेसिव एक्सरसाइज न करें। इसके अलावा आप एक्सरसाइज के लिए जो भी वेट या वर्कआउट चुनते हैं, उसे अपनी क्षमता के मुताबिक ही चुनें।

ऐसे करें सही एक्सरसाइज

डॉक्टर ने यह भी बताया कि एक्सरसाइज करते समय अपनी क्षमता का ध्यान रखें और किसी के कहने में आकर अचानक से एक्सेसिव एक्सरसाइज करने न लगें। एक्सरसाइज की कैपेसिटी को भी धीरे-धीरे बिल्ड करें। डॉक्टर के मुताबिक एक हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करना चाहिए। ऐसा नहीं है कि एक दिन 10 किमी दौड़ लगाने के बाद आप बाकी हफ्ते भर यह सोच कर कुछ न करें कि एक वीक का कोटा पूरा हो चुका है। ये भी लोगों की गलत धारणा है। ऐसा देखा गया है कि हफ्ते में एक या दो दिन वर्कआउट करने की तुलना में कम से कम पांच दिन एक्सरसाइज करने से लाभ मिलता है। ऐसे में फिट और हेल्दी रहने के लिए इन चीजों को ध्यान में रखकर अपनी एक्सरसाइज का चुनाव करें।

Picture Courtesy: Freepik