Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Curry Leaves: क्या रोजाना कढ़ी पत्ता खाना सही है? जानें इसके फायदे और इसे खाने की सही मात्रा

कढ़ी पत्ता (Curry Leaves) भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि यह सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। हालांकि इसे रोजाना खाना सही है या नहीं इसे लेकर अक्सर मन में सवाल उठने लगते हैं। इस आर्टिकल में जानेंगे उन्हीं सवालों के कुछ जवाब-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
क्य रोज कढ़ी पत्ता खाना सेहतमंद है?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रसोई में कई ऐसी जड़ी-बूटियां और मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं, जो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती हैं। कढ़ी पत्ता (Curry Leaves) इन्हीं में से एक है, जिसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटी है। एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कढ़ी पत्ता हमारी सेहत को ढेर सारे फायदे भी पहुंचाता है। हालांकि, लोग अक्सर इसके इस्तेमाल को लेकर असमंजस में रहते हैं।

यह भले ही सेहत के लिए गुणकारी है, लेकिन क्या रोजाना इसका सेवन हमारी सेहत के लिए लाभकारी है? अगर आप भी इसी सवाल का जवाब खोज रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रोजाना कढ़ी पत्ते का सेवन आपके लिए सुरक्षित है या नहीं?

यह भी पढ़ें- तनाव की वजह से हो सकते हैं खतरनाक बीमारियों का शिकार, इन तरीकों से करें स्ट्रेस मैनेज

कढ़ी पत्ता के फायदे

कढ़ी पत्ते को आप कई तरीकों से आसानी से अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और ई होते हैं। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-डायबिटिक गुणों को बढ़ावा देते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के अन्य फायदे निम्न हैं-

  • विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से कड़ी पत्ता शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हेल्दी गट को बढ़ावा देने और पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं।
  • कढ़ी पत्ते में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी में सुधार और अन्य आंखों से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • यह स्किन सेल्स में खून और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में भी मदद मिलती है।
  • कढ़ी पत्ते में मौजूद विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मुंहासे, फुंसी और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

क्या रोजाना कढ़ी पत्ता खाना सही है?

कढ़ी पत्ता भले ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, हालांकि हर चीज को खाने का अपना एक सही तरीका होता है। ऐसा ही कुछ कढ़ी पत्ते के साथ भी हैं। चूंकि यूएसडीए डेटा में कढ़ी पत्तों के लिए मानक हिस्से का कोई आकार नहीं है, इसलिए यह सुनिश्चित करना मुश्किल है कि कढ़ी पत्तों के साथ खाना पकाने पर आपको कितने पोषक तत्व और कैलोरी मिल रही हैं। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और इसकी सही खुराक के बारे में जानकारी लें।

इन तरीकों से कढ़ी पत्ते को बनाएं डाइट का हिस्सा

  • तड़के के रूप में- आप कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों के लिए तड़का तैयार करने के लिए कर सकते हैं। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि सेहत को भी फायदा मिलेगा।
  • चाय के रूप में- आप चाहे तो कढ़ी पत्ते को चाय बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते है। कढ़ी पत्ते की चाय के साथ अपने दिन भी शुरुआत करना एक हेल्दी आइडिया है।
  • पाउडर तैयार करें- आप चाहे तो कढ़ी पत्ते का पाउडर बनाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसे धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और इसे सलाद, सूप, हेल्थ-ड्रिंक में मिलाकर सेवन करें।
  • कच्चा चबाएं- एक अच्छे और हेल्दी दिन की शुरुआत के लिए आप सुबह सबसे पहले कढ़ी पत्तों को धोकर और चबाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अकेले समय बिताने से कम हो सकता है स्ट्रेस लेवल, जानें इस टाइम को कैसे बना सकते हैं मजेदार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हइन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik