Move to Jagran APP

क्या बच्चों को रोज नहालाना जरूरी है या हो सकते हैं इसके भी कुछ नुकसान

नहाना हमारे डेली रूटीन का हिस्सा है। इसलिए हम बच्चों को भी बचपन से रोज नहाने की ही सीख देते हैं। गुड हाइजीन को बनाए रखने के लिए ये जरूरी माना जाता है लेकिन क्या बच्चों को रोज नहाने की जरूरत है (How often should kids bath) या इससे नुकसान हो सकता है। इस बारे में यहां बताएंगे कि क्या बच्चों को रोज नहाना चाहिए या नहीं और क्यों।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
क्या बच्चों को रोज नहाना चाहिए? (Picture Courtesy: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How Often Should Kids Bathe: खुद को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी होता है। हाइजीन का सही ध्यान न रखने पर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रोज नहाना हमें काफी जरूरी लगता है और यही वजह है कि ये रोज नहाना हमारे रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन क्या सचमुच रोज नहाना जरूरी है? वो भी खासकर बच्चों को। आइए इस सवाल का जवाब यहां जानें।

क्या बच्चों को रोज नहलाना चाहिए?

रोज नहाना बिल्कुल जरूरी नहीं है। बच्चों की बात करें, तो उन्हें रोज नहलाने की कोई जरूरत नहीं होती। नहाया इसलिए जाता है ताकि त्वचा की गंदगी साफ हो जाए। इसलिए अगर बच्चा गंदा नहीं है, तो रोज नहलाने की जरूरत भी नहीं है। हां, लेकिन अगर आपका बच्चा गंदगी में खेल रहा था, उसे काफी पसीना आया है, उसे दस्त हो गए हैं या वो किसी स्विमिंग पूल आदि में गया था, तो उन्हें नहलाना जरूरी हो जाता है। गंदगी में खेलने और पसीने के कीटाणु साफ न करने की वजह से इन्फेक्शन का जोखिम रहता है। ऐसे ही स्विमिंग पूल में क्लोरिन होता है, जो बच्चे की त्वचा पर ज्यादा समय रहा, तो उसे स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में नहलाना जरूरी है।

ऐसे ही किशोरावस्था में काफी पसीना आता है, जिसकी वजह से शरीर से बदबू आ सकती है। इसलिए टीनेजर्स के लिए रोज नहाना सही हो सकता है। कई बार कुछ त्वचा से जुड़ी बीमारियों के इलाज के दौरान भी डॉक्टर रोज नहाने की सलाह देते हैं। हालांकि, इन्फेक्शन आदि से बचने के लिए रोज नहाना काफी नहीं है। इसके साथ-साथ नियमित रूप से साबुन से हाथ धोना भी जरूरी है। इससे बीमार पड़ने का रिस्क कम रहता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

क्यों बच्चों को रोज नहीं नहलाना चाहिए?

नेचुरल ऑयल कम हो सकते हैं- बच्चों को रोज नहलाने से उनकी स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो सकते हैं। इससे त्वचा रूखी और खुर्दुरी हो जाती है। साथ ही, स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है। दरअसल, स्किन पर मौजूद ऑयल एक सुरक्षात्मक परत होता है, जो त्वचा को बचाता है। लेकिन रोज नहाने से ये धुल जाते हैं।

हफ्ते में कितनी बार नहाना सही है?

  • अगर बच्चा गंदगी में नहीं गया है, न उसमें से बदबू आ रही है और उसने कोई मच्छर आदि दूर रखने वाला स्प्रे नहीं लगाया है, तो हफ्ते में दो से तीन बार नहाना काफी होता है।
  • अगर इस बीच आपको लगता है, तो गीले कपड़े से हाथ-पैर या पीठ को पोछ सकते हैं। रोज नहाने के बजाय बच्चे का मुंह और हाथ-पैर धोना भी काफी है।
  • अगर बच्चा किशोरावस्था में है, तो उसे कितना पसीना आता है, कितना डिओडोरेंट लगाया है, इस हिसाब से तय कर सकते हैं कि उसे कब नहाने की जरूरत है। अगर पसीना नहीं आता, तो चेहरा और हाथ-पैर धोकर काम चलाया जा सकता है।

बच्चों को नहलाते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • नहाने का समय कम रखें। यानी ज्यादा देर तक न नहाएं।
  • एंटीबैक्टीरियल साबुन और बबल बाथ से बचें। हल्के, बिना खुशबू वाले साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • सभी शिशुओं और छोटे बच्चों की नहाने के दौरान अपनी निगरानी में रखें।
  • सुखाने के लिए थपथपाएं, रगड़ें नहीं। अगर आपके बच्चे की त्वचा रूखी हो जाती है तो नहाने के बाद हल्का, बिना खुशबू वाला मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं।
  • अगर आपके बच्चे को एक्जिमा या कोई अन्य त्वचा की समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
यह भी पढ़ें: साबुन से नहाने के बाद स्किन लगती है बहुत ज्यादा ड्राई, तो Bath Bomb के इस्तेमाल से दूर हो सकती है ये प्रॉब्लम