Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Papaya in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है इस सवाल का सही जवाब

पपीता पोषक तत्वों का भंडार कहलाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए सी पेपिन पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। हालांकि आम तौर पर गर्भवती महिलाओं को पपीता (Papaya in Pregnancy) खाने से मना किया जाता है। लेकिन क्या ये सही में प्रेग्नेंसी में नुकसानदेह हो सकता है? आइए इस बारे में डॉक्टर से जानते हैं कि ये सही या गलत।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 13 Sep 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर से जानें प्रेग्नेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips For Pregnant Women: पपीता एक बहुत ही पौष्टिक फल है। इसमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल और एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन आपने ऐसा सुना होगा और शायद मानते भी हों, कि गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए (Pregnant Care Tips)। उन्हें कच्चा और पका हुआ, दोनों ही पपीता खाने से मना किया जाता है। तो वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना है कि पपीता खाना बिल्कुल सुरक्षित है। गर्भावस्था में पपीता खाने को लेकर (Papaya In Pregnancy) ऐसी ही विरोधाभास जानकारियों की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने डॉ. मनीषा अरोड़ा (सी.के. बिरला अस्पताल, दिल्ली की इंटरनल मेडिसिन विभाग की निदेशक) से बात की। आइए जानें इस बारे में उन्होंने क्या बताया।

क्या प्रेग्नेंसी में पपीता खाना चाहिए?

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि पपीते में लेटेक्स होता है, जिसके यूटेरस में संकुचन यानी कॉन्ट्रेक्शन का जोखिम रहता है। इस वजह से गर्भपात या प्रीमेच्योर डिलीवरी होने का खतरा रहता है। साथ ही, पपीते में पेपिन भी होता है, जो प्रोटीन को तोड़ता है। इस वजह से भ्रूण को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स मिस होने की वजह सिर्फ प्रेग्नेंसी नहीं! हो सकते हैं और भी कई कारण

हालांकि, ध्यान देने वाली बात ये भी है कि पपीता जैसे-जैसे पकना शुरू होता है। उसमें लेटेक्स की मात्रा कम हो जाती है। जिस वजह से हफ्ते में एक या दो बार बिल्कुल सीमित मात्रा में पका हुआ पपीता खाने से किसी भी प्रकार का नुकसान होने का जोखिम काफी कम हो जाता है। इसलिए कच्चे पपीते को खाने से परहेज करना चाहिए। लेकिन कुछ मात्रा में पका हुआ पपीता प्रेग्नेंसी के दौरान खाया जा सकता है।

कितना पपीता खाना सुरक्षित है?

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के मुताबिक भी प्रेग्नेंसी में कच्चा पपीता और ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। लेकिन ऑब्स और गाइने जर्नल में 2018 में आई एक स्टडी के मुताबिक, पपीता खाने से प्रेग्नेंसी को कोई नुकसान नहीं होता। साथ ही, फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) के मुताबिक भी प्रेग्नेंसी के दौरान खाए जाने वाले फलों में पपीता भी शामिल है।

इसलिए डॉ. अरोड़ा ने कहा कि उनके मुताबिक, पपीता खाना बिल्कुल सुरक्षित है। लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। हफ्ते में एक से दो बार पपीता खा सकते हैं। हालांकि, अगर पपीता खाने के बाद असहज महसूस हो, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। अगर आपकी प्रेग्नेंसी में कोई कॉम्पलीकेशन है, तो भी अपने डॉक्टर से मिलकर इस बारे में सलाह लें।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कमजोर होती हड्डियों में जान भरने के लिए अपनाएं 6 टिप्स, कम हो जाएगा ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा