Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Soap Use: पूरा परिवार मिलकर कर रहा है एक ही साबुन का इस्तेमाल? तो जान लें ये जरूरी बातें

Soap Use वैसे तो साबुन का इस्तेमाल बैक्टीरिया और जर्म्स से खुद को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या हो अगर यही साबुन बैक्टीरिया और जर्म्स का घर बन जाए? जी हां अगर आपके के सभी लोग नहाने या हाथ धोने के लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यहां कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 18 Jul 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
एक साबुन के इस्तेमाल से हो सकती हैं ये परेशानियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Soap Use: भारत में लगभग हर मिडिल क्लास परिवार में टीवी के रिमोट के अलावा एक और चीज सामान्य मिल जाएगी और वह है नहाने का साबुन। एक थाली में खाना खाने से प्यार बढ़ता है, लेकिन एक ही साबुन से नहाने से क्या होता है? कभी इसके बारे में सोचा है? इस आर्टिकल में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि पूरे को नहाने के लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

पूरे परिवार को एक ही साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?

साबुन की टिकिया पर कीटाणु हो सकते हैं। इंडियन जर्नल ऑफ डेंटल रिसर्च में अप्रैल-जून 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि बार साबुन में दो से पांच अलग-अलग तरह के कीटाणु होते हैं। इसके अलावा, जुलाई 2015 में अमेरिकन जर्नल ऑफ इंफेक्शन कंट्रोल में एक अस्पताल में किए गए अध्ययन में पाया गया कि लगभग 62 प्रतिशत बार साबुन दूषित थे, जबकि लिक्विड सोप केवल 3 प्रतिशत दूषित थे। साबुन पर छिपे बैक्टीरिया संभावित रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं।

साबुन की टिकिया पर कौन से कीटाणु हो सकते हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, साबुन पर बैठे कुछ कीटाणुओं में ई. कोली, साल्मोनेला और शिगेला बैक्टीरिया, साथ ही नोरोवायरस और रोटावायरस और स्टैफ जैसे वायरस शामिल हो सकते हैं। इनमें से कुछ घाव या त्वचा पर खरोंच लगने से फैल सकते हैं, जबकि अन्य मल से फैलते हैं।

एक ही साबुन के इस्तेमाल से कौन सा संक्रमण फैल सकता है?

एक ही साबुन शेयर करना वैसे तो सुरक्षित होता है, लेकिन संक्रमण फैलने का भी खतरा बना रहता है। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के फुटबॉल खिलाड़ियों के 2008 के एक अध्ययन में, जो लोग साबुन साझा करते थे, उनमें मेथिसिलिन-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए), एक एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी स्टैफ संक्रमण होने की अधिक संभावना थी। इसके कारण, यूएस सीडीसी भी साबुन जैसी पर्सनल चीजों को शेयर न करने की सलाह देता है।

साबुन से फैलने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए क्या करें?

  • मोटे तौर पर, साबुन को शेयर करना कोई बड़ा स्वास्थ्य खतरा नहीं है। हालांकि, यह अब भी शोध और चिंता का विषय है। अगर आप बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना के कारण साबुन को शेयर नहीं करना चाहते हैं या इस्तेमाल करने से झिझक रहे हैं, तो इसके बजाय लिक्विड सोप या बॉडी वॉश पर स्विच कर सकते हैं और यहां तक कि जीरो-टच डिस्पेंसर वाला साबुन भी चुन सकते हैं।
  • वहीं, अगर आप साबुन की टिकिया का उपयोग करते हैं या इसे अपने परिवार के सदस्यों के साथ साझा करते हैं, तो इसे अपने शरीर पर इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर धो लें। ध्यान रखें कि साबुन का इस्तेमाल करते समय आप अच्छी तरह से झाग बना लें। एक बार धोने के बाद याद से इसे सुखा लें क्योंकि गीले साबुन पर स्किन सेल्स के साथ बैक्टीरिया पनपने की अधिक संभावना होती है।
  • इसके अलावा ड्रेनिंग सोप डिश का इस्तेमाल करें और इसे नियमित रूप से धोएं और साफ करें।
  • अंत में, साबुन का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करने से बेहतर है कि इसे शेयर कर लें क्योंकि यह शरीर को कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया और उनके द्वारा होने वाले संभावित संक्रमणों से बचाने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik