Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lemon Water Side Effects: कहीं सेहत तो नहीं बिगाड़ रहा नींबू पानी, पढ़ें इसे रोज पीने के पांच नुकसान

क्या आप रोजाना नींबू पानी पीते हैं? अगर हां तो क्या आप ये जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह (Lemon Water Side Effects) हो सकता है। दरअसल नींबू पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन सीमित मात्रा में पीने पर। अगर आप रोज नींबू पानी पी रहे हैं तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकते हैं। आइए जानें रोज नींबू पानी पीने के नुकसान।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 29 Sep 2024 09:04 AM (IST)
Hero Image
Lemon Water Side Effects: नींबू पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lemon Water Side Effects: नींबू पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये तो आप जानते ही हैं। इसलिए कई लोग सुबह गुनगुने पानी में या डिटॉक्स के लिए पानी में नींबू के टुकड़े रातभर रखकर उसे पीते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए काफी जरूरी भी होते हैं। लेकिन अगर आप रोज नींबू पानी पी रहे हैं, तो इसके कुछ नुकसान (Harms of Drinking Too Much Lemon Water) भी हो सकते हैं। रोजाना नींबू पानी पीने से हमारी सेहत को नुकसान (Side Effects of Lemon Water) पहुंच सकते हैं, जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे। आइए जानें।

दांतो को नुकसान

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं, तो आपके दांतों के इनेमल का इरोजन होने का खतरा बढ़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए, नींबू पानी पीने के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें। ये करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि नींबू का सेवन करने के बाद उसका एसिड हमारे मुंह में रह जाता है, जो दांतो को नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: बिना चाय की चुस्की के नहीं होती दिन की शुरुआत, तो जान लें इसके 4 नुकसान

एसिड रिफ्लक्स

नींबू पानी में एसिड होता है, जो आपके पेट में एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है। इसकी वजह से पाचन भी खराब हो सकता है। यदि आपको पहले से ही एसिड रिफ्लक्स की समस्या है, तो नींबू पानी पीने से आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

कब्ज

नींबू पानी में फाइबर होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने पर कब्ज की समस्या हो सकती है। यदि आपको पहले से ही कब्ज है, तो नींबू पानी पीने से आपकी स्थिति और खराब हो सकती है।

पेट में अल्सर

नींबू पानी में एसिड होता है जो आपके पेट के टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, ऐसा आमतौर पर होता नहीं है, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पीते हैं, तो इसका खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण खाना पचाने में काफी दिक्कत हो सकती है

दवाओं के साथ इंटरैक्शन

नींबू पानी कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं, तो रोज नींबू पानी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें कि क्या इससे आपको कोई नुकसान तो नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट पिएं मेथी का पानी, वजन कम करने से लेकर पाचन सुधारने तक में मिलेगी मदद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।