Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या तेजी से वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है Tadpole Water? हैरान कर देगी सच्चाई

वेट लॉस को लेकर सोशल मीडिया पर हर दिन कोई न कोई नया ट्रेंड देखने को मिल जाता है। तेजी से वजन घटाने के लिए ऐसा ही एक ट्रेंड आजकल काफी चर्चा में है। जी हां हम बात कर रहे हैं टैडपोल वॉटर (Tadpole Water Benefits) की जिसे वेट लॉस का अचूक उपाय बताया जा रहा है। आइए जानते हैं Chia Seeds से बनने वाली इस ड्रिंक की हकीकत।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
क्या वेट लॉस में फायदेमंद साबित हो सकता है Tadpole Water? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tadpole Water For Weight Loss: मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिससे कई लोग परेशान हैं। अगर आप भी इससे छुटकारा पाने के लिए वायरल टैडपोल वॉटर का सहारा लेने की सोच रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। इंटरनेट पर इन दिनों यह खूब पॉपुलर हो रहा है लेकिन सवाल खड़ा होता है कि क्या ये वाकई वेट लॉस का अचूक उपाय है? आइए इस आर्टिकल में आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताते हैं।

क्या है टैडपोल वॉटर?

टैडपोल वॉटर को तैयार करने के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds) को हल्के गुनगुने पानी और लेमन जूस के साथ मिलाया जाता है। पानी में भीगने पर चिया सीड्स फूल जाते हैं और पानी में तैरते हुए टैडपोल की तरह नजर आते हैं। यही वजह है कि इसे ‘टैडपोल वॉटर’ कहा जाता है। कहा जाता है कि इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं और फैट को तेजी से बर्न करते हैं।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए कर रहे हैं चिया सीड्स का सेवन, तो जान लें इसके पीछे की सच्चाई

टैडपोल वॉटर कैसे बनाएं?

टैडपोल वॉटर बनाने के लिए, आपको बस कुछ चिया सीड्स को गर्म पानी में भिगोना है। आमतौर पर, 1 कप पानी के लिए 1-2 चम्मच चिया सीड्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसे रात भर के लिए भिगोने के बाद सुबह इस मिश्रण को पीया जा सकता है। आप इसे पानी के अलावा दूध, जूस या स्मूथी में भी मिला सकते हैं।

टैडपोल वॉटर के फायदे

  • पाचन में सुधार: चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार कर सकते हैं।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल: चिया सीड्स ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।
  • हार्ट के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट Chia Seeds से करें दिन की शुरुआत, वेट लॉस के साथ ही दिल भी बनेगा सेहतमंद

कितना सच है वजन घटाने का दावा?

  • फाइबर से भरपूर: चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं।
  • जलन को बढ़ावा दे सकता है: चिया सीड्स में पाया जाने वाला फाइबर आपके शरीर में पानी को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है।
  • प्रोटीन का अच्छा स्रोत: चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि, इन गुणों के बावजूद, यह दावा नहीं किया जा सकता कि टैडपोल वॉटर यानी चिया सीड्स वॉटर वजन घटाने का अचूक नुस्खा है। अगर आपको वेट लॉस करना है, तो इसके लिए बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- लंबे-घने बालों का सपना चाहते हैं करना पूरा, तो शाइनिंग और स्ट्रॉन्ग हेयर के लिए ट्राई करें ये Chia Seeds Masks

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।