Move to Jagran APP

सेहत के लिए जहर से कम नहीं है Tea Bag वाली चाय, नुकसान जानकर आप भी करने लगेंगे परहेज

क्या आप भी वक्त और मेहनत बचाने के लिए Tea bag वाली चाय पीना पसंद करते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। मार्केट में इसके ढेरों फ्लेवर्स और वैरायटी मौजूद हैं जिन्हें लोग चुस्कियां लेकर पीते हैं। ऐसे में यहां हम आपको इस चाय से होने वाले कुछ ऐसे नुकसान (Tea Bag Side Effects) बताएंगे कि आप भी इसे पीना छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
Side Effects Of Tea Bag Tea: सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है टी बैग वाली चाय (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tea Bag Side Effects: आजकल हम सभी एक बिजी लाइफस्टाइल का हिस्सा बने हुए हैं। ऐसे में, चाय बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल खूब किया जाता है। आप ऑफिस में हों या फिर ट्रैवल कर रहे हों, टी बैग की मदद से मिनटों में चाय बनाई जा सकती है। बाजार में इसके कई फ्लेवर्स आसानी से मिल जाते हैं, जिन्हें लोग खूब स्वाद लेकर पाते हैं। ऐसे में, क्या आपने कभी सोचा है कि कम मेहनत और ज्यादा वक्त बर्बाद किए बिना बनने वाली टी बैग की यह चाय आपकी सेहत के लिए ठीक भी है या नहीं? आइए इस आर्टिकल में आपको इससे होने वाले नुकसानों (Bagged Tea Health Risks) के बारे में बताते हैं।

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न पिएं

सुबह की भागदौड़ या फिर ऑफिस वगैरह में कई लोग चाय बनाने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई टी बैग्स में काफी ज्यादा कैफीन होता है? जी हां, यह कैफीन आपकी बॉडी में शुगर के लेवल को बिगाड़ सकता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए। ऐसे में, अगर आप भी अक्सर ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव को लेकर परेशान रहते हैं तो टी बैग्स वाली चाय से दूरी बनाना ही बेहतर है।

एंटीऑक्सिडेंट्स की कमी

टी बैग्स में आमतौर पर पूरी चाय की पत्तियां नहीं होतीं। इनमें चाय की पत्तियों को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दिया जाता है। इसे सीटीसी (CTC) या क्रश-टियर-कर्ल विधि कहते हैं। इस विधि में चाय की पत्तियों को बड़ी मशीनों में डालकर तब तक घुमाया जाता है जब तक कि वे छोटे-छोटे टुकड़ों में न टूट जाएं। इसके साथ ही, इन टुकड़ों में चाय की पत्तियों का पाउडर भी मिला होता है। बता दें, जब चाय की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ा जाता है तो उनमें मौजूद कई पोषक तत्व जैसे कि एल-थीनाइन और एंटीऑक्सिडेंट्स भी नष्ट हो जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को डिटॉक्स करने और ओवरऑल हेल्थ में सुधार करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- इन लोगों पर भारी पड़ सकती हैं चाय की चुस्कियां, अगर आप भी हैं शौकीन हो तो जाएं सावधान

ब्लीच से होता है नुकसान

आप सोचते होंगे कि टी बैग्स में सिर्फ चाय की पत्तियां होती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार टी बैग्स को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए उनमें ब्लीच का इस्तेमाल भी किया जाता है। यह ब्लीच चाय के साथ आपके शरीर में प्रवेश करता है और सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। इस ब्लीच से न सिर्फ चाय का स्वाद खराब होता है बल्कि इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व भी खत्म हो जाते हैं।

फंगस और कीड़ों का खतरा

कई बार टी बैग्स में फफूंद और छोटे-छोटे कीड़े भी पाए जाते हैं। ये हानिकारक जीव न सिर्फ चाय के स्वाद को खराब करते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं। अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर पाए हैं कि आप जिस टी बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह सुरक्षित है या नहीं, तो बेहतर होगा कि आप किसी भरोसेमंद ब्रांड को चुनें और चाय बनाने से पहले टी बैग को अच्छी तरह से जांच लें।

यह भी पढ़ें- दिन में कई बार पी लेते हैं चाय, तो जान लें इससे सेहत को होने वाले 7 नुकसान के बारे में

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।