Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stomach Cancer से पीड़ित थे इसरो चीफ एस सोमनाथ, एक्सपर्ट से जानें इस बीमारी के कुछ वॉर्निंग साइन्स

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के चीफ एस सोमनाथ ने अपने Stomach Cancer से पीड़ित होने का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि उन्हें आदित्य-एल1 मिशन की लॉन्चिंग वाले दिन पता चला था कि वह इस बीमारी से पीड़ित थे। पेट का कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो समय पर इलाज न मिलने पर जानलेवा हो सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट बता रहे हैं इसके कुछ वॉर्निंग साइन्स-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 05 Mar 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
इन शुरुआती लक्षणों से करें पेट के कैंसर की पहचान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के चीफ एस सोमनाथ ने बताया कि वह पेट के कैंसर (Stomach Cancer) से पीड़ित थे। एक इंटरव्यू में इसरो प्रमुख ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि उन्हें कैंसर के शिकार होने के बारे में आदित्य-एल1 मिशन की लॉन्चिंग वाले दिन पता चला था। पेट का कैंसर, एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है।

हालांकि, सही समय पर इसकी पहचान कर इसे गंभीर होने से बचाया जा सकता है। ऐसे में पेट के कैंसर के वॉर्निंग साइन्स के बारे में जानने के लिए हमने गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ. विनय गायकवाड़ से बात की-

इस बारे में विस्तार से बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि शुरुआती चरण में पेट का कैंसर, जिसे कभी-कभी गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, अक्सर हल्के या अस्पष्ट लक्षण दिखाचा है। ऐसे में इसकी पता नहीं चल पाता और जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, इसके लक्षण ज्यादा नजर आने लगते हैं। इसके कुछ प्रमुख और वॉर्निंग साइन्स में निम्न शामिल हैं-

यह भी पढ़ें- मोटापे की वजह से हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार, वक्त रहते हो जाएं सावधान

बार-बार मतली और उल्टी

अगर आपको बार-बार मतली और उल्टी की समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है, खासकर अगर उल्टी के साथ खून आ रहा हो। ये लक्षण ट्यूमर के बढ़ने या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग जैसी अधिक गंभीर स्थितियों के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में सही समय पर इसकी पहचान और फिर सही इलाज बेहद जरूरी है।

निगलने में कठिनाई

डिस्पैगिया या निगलने में कठिनाई, अक्सर तब विकसित होती है जब ट्यूमर बढ़ता है और फूड पैसेज में बाधा उत्पन्न करता है। यह लक्षण ध्यान देने योग्य है, क्योंकि यह पेट के कैंसर के बढ़ने की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में समय पर जांच इसकी पहचान करने में मदद करता, जिससे इसे गंभीर होने से रोका जा सकता है।

मल में खून आना

अगर आपको गहरे या लाल रंग का मल आ रहा है, तो यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है। यह संकेत पेट में ब्लीडिंग का संकेत दे सकता है, जो पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है।

यह भी ध्यान रखें

इन सबके अलावा पेट के कैंसर के अन्य लक्षणों पर ध्यान भी देना जरूरी है, जिनमें अचानक वजन कम होना, भूख कम होना या थोड़ा भोजन खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होना। वहीं, पेट के कैंसर के बढ़ने पर लगातार कमजोरी या थकावट हो सकती है। खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ हो। मेटाबॉलिज्म और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन पर कैंसर का प्रभाव इस लक्षण का कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या है Dry Ice, जिसे माउथ फ्रेशनर की जगह खाकर हॉस्पिटल पहुंचे लोग, एक्सपर्ट से जानें यह कितना खतरनाक

Picture Courtesy: Freepik