Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कआउट है जरूरी लेकिन इन हालात में एक्सरसाइज करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कितना जरूरी है इसे आप भी जानते हैं लेकिन बॉडी के ऐसे कई सिग्नल्स होते हैं जिन्हें अवॉयड कर एक्सरसाइज करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 12 Nov 2021 08:42 AM (IST)
Hero Image
बेड पर सिर पर हाथ रख लेटी महिला

खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जगह देना बहुत जरूरी है। कुछ लोग तो किसी भी हालत में वर्कआउट मिस नहीं करते हैं। हालांकि, कई बार हमारी बॉडी टफ फिजिकल एक्टिविटीज के लिए तैयार नहीं होती और तब बॉडी से मिल रहे सिग्नल्स को समझना बहुत जरूरी हो जाता है, जैसे..

अगर नींद पूरी न हुई हो

अगर पिछली रात आप अच्छी तरह से सो नहीं पाए हैं या किसी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और सुबह एक्सरसाइज करते वक्त आपको थकान महसूस हो रही हो, तो बेहतर होगा कि आप उस दिन एक्सरसाइज करना अवॉइड करें या शाम के वक्त एक्सरसाइज करें। जाहिर है कि थकान होने पर बॉडी की एनर्जी कम होती है, ऐसे में थोड़ी सी चूक से आपको इंजरी भी हो सकती है।

अगर कोई सर्जरी करवाई हो

अगर आपने कोई मेजर सर्जरी करवाई है, तो वैसे भी डॉक्टर आपको कुछ दिनों के बेड रेस्ट की सलाह देते हैं, पर मेजरी सर्जरी नहीं है तो भी आपको कुछ दिनों के लिए जिम से छुट्टी ले लेनी चाहिए जिससे बॉडी पूरी तरह रिकवर कर ले। एक्सरसाइज के दौरान बॉडी में ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है जिससे ब्लीडिंग भी हो सकती है। इसके साथ ही, वर्कआउट के दौरान बहने वाला पसीना इंफेक्शन की वजह बन सकता है।

अगर बुखार महसूस हो

मौसम बदलने पर कई बार फ्लू और इंफेक्शन हो जाता है, जिसके चलते सर्दी-जुकाम या बुखार की प्रॉब्लम हो सकती है। बुखार एक आम प्रॉब्लम लगती है, ऐसे में बहुत से लोग अपने वर्कआउट रूटीन को खराब नहीं करना चाहते पर बुखार होने पर एक्सरसाइज करना आपको और ज्यादा बीमार कर सकता है। दरअसल, बुखार एक सिग्नल है कि बॉडी को रेस्ट की जरूरत है, भले ही वह नॉर्मल वजहों स आए या किसी और वजह से। अगर आप किसी फ्लू का शिकार हैं तो रेस्ट करें।

Pic credit- pexels