Move to Jagran APP

सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, सेहत के लिए गुणकारी भी होता है कटहल, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल में शामिल खराब आदतों के कारण कई लोग शारीरिक कमजोरी का सामना करने को मजबूर हैं। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में बड़े शौक से खाई जाने वाली सब्जी कटहल के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे डाइट में शामिल करने से सेहत को कई हैरतअंगेज फायदे (Health Benefits Of Jackfruit) मिल सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jul 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
एक-दो नहीं, कटहल की सब्जी से सेहत को मिल सकते हैं कई लाजवाब फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jackfruit Health Benefits: गर्मियों के मौसम में कटहल का सेवन कई लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी सब्जी सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी बेहतर है? जी हां, बता दें कि यह बेहद पौष्टिक होती है और कई बीमारियों से बचाव करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है। आइए इस आर्टिकल में आपको इससे होने वाले कुछ लाजवाब फायदों के बारे में बताते हैं।

दूर करे कमजोरी

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में कई लोग शारीरिक कमजोरी से परेशान हैं, ऐसे में कटहल का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें, कि इसकी सब्जी के सेवन से शरीर की अंदरूनी ताकत में इजाफा होता है और पाचन भी दुरुस्त होता है। बस आपको इसे डीप फ्राई करके खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज में बेहद गुणकारी हैं ये 5 लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, बिना डर बनाए डाइट का हिस्सा

थायरॉइड में फायदेमंद

थायरॉइड के रोगियों के लिए भी कहटल की सब्जी काफी बढ़िया रहती है। बता दें, कि इसमें पाए जाने वाले कॉपर से थायरॉइड की समस्या को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में, आपको भी अपनी डाइट में थोड़ा ही सही, लेकिन कटहल को जरूर शामिल करना चाहिए।  

मजबूत हड्डियां

कमजोर हड्डियों को मजबूती देने के लिहाज से भी कटहल काफी लाभदायक माना जाता है। बता दें, कि इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है, जिससे बोन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है।

भूख बढ़ाए

खराब शेड्यूल के कारण कई लोगों की भूख कम हो गई है। ऐसे में, अगर आप अपनी डाइट में कटहल को जगह देते हैं, तो इससे भूख को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है और डाइजेशन भी बेहतर होता है। हालांकि इसका सेवन दोपहर में ही किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों को इससे गैस और एसिडिटी की तकलीफ भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।