Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jackfruit Worst Combination: कटहल के बाद गलती से भी न खा लें ये 5 चीजें, डाइजेशन की बज जाएगी बैंड

गर्मियों में कटहल की सब्जी बड़े शौक से खाई जाती है। सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पौष्टिक तत्वों के मामले में भी यह किसी से पीछे नहीं है। विटामिन-सी विटामिन-ए आयरन पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसके सेवन के बाद आपको कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए नहीं तो सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 28 May 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
कटहल खाने के बाद न खाएं ये 5 चीजें, हो सकता है नुकसानदायक (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jackfruit Worst Combination: गर्मियों में कटहल की सब्जी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के दिल को भाती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम पाया जाता है, ऐसे में कोई शक नहीं कि इसे खाने से सेहत को फायदा मिलता है, लेकिन अगर इसके बाद आप इस आर्टिकल में बताई गई चीजें खाने की भूल कर रहे हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है, क्योंकि इससे पाचन तंत्र को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें।

भिंडी न खाएं

कटहल खाने के बाद आपको भिंडी के सेवन से परहेज करना चाहिए। बता दें, कि ऐसा करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। कटहल में शामिल कुछ ऑक्सलेट्स भिंडी में पाए जाने वाले यौगिक के साथ मिलकर त्वचा से जुड़ा रिएक्शन दे सकते हैं। ऐसे में, अगर आप स्किन रैशेज, दाने और जलन से बचना चाहते हैं, तो इन दोनों को एक साथ खाना अवॉइड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में डाइजेशन की बैंड बजा देते हैं ये 5 स्ट्रीट फूड्स, आज ही बना लीजिए इनसे दूरी

पान खाने से बचें

कटहल खाने के बाद पान का सेवन भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। पाचन के लिहाज से इसे अच्छा नहीं माना जाता है। कटहल में पाए जाने वाले ऑक्सलेट्स पाने के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको इसे खाना भी है, तो कम से कम 2 से 3 घंटे का गैप जरूर दें।

पपीता करें अवॉइड

पपीते का सेवन भी आपको कटहल खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। बता दें, पपीते में मौजूद कैल्शियम कटहल में पाए जाने वाले ऑक्सलेट नामक रासायनिक तत्व के साथ मिलकर रिएक्ट करता है, तो इससे कैल्शियम ऑक्सलेट बनता है, जो कैल्शियम की अवशोषण क्षमता को कम करके हड्डियों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए इसे भी कटहल खाने के 2-3 घंटे बाद ही खाना चाहिए।

दूध न पिएं

कटहल खाने के तुरंत बाद दूध पीना भी सही नहीं है। बता दें, ऐसा करने से पाचन बिगड़ सकता है। इससे आपको गैस, एसिडिटी और अपच की तकलीफ तो होती ही है, साथ ही इससे कुछ लोगों में सफेद दाग की समस्याएं भी हो सकती है। दूध में मौजूद कैल्शियम कटहल में पाए जाने वाले ऑक्सलेट के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं, इसलिए इसे खाने के बाद कुछ देर का गैप देकर ही दूध पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें- स्वाद ही नहीं गुणों में भी अव्वल है White Butter, इन 5 वजहों से करें इसे बाजार के मक्खन से रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।