Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Japanese Anti-Ageing Secrets: अपनी खास आदतों की वजह से लंबे समय तक जवां रहते हैं जापानी, आप भी कर सकते हैं लाइफस्टाइल में शामिल

जापानी लोगों को देखकर आपके मन में भी यह ख्याल जरूर आया होगा कि इनकी जवां त्वचा का राज (Japanese Secret of Anti-Ageing) क्या है। वे सिर्फ लंबे समय तक जवान ही नहीं बल्कि काफी लंबे समय तक स्वस्थ जीवन भी जीते हैं। इसलिए अगर आप भी उनका राज जानना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 03 Aug 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
जापानी लोगों की लंबी उम्र और जवां त्वचा का सीक्रेट (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Japanese Anti-Ageing Secrets: स्वस्थ और लंबा जीवन तो हम सभी जीना चाहते हैं। बढ़ती उम्र के साथ अस्पतालों के चक्कर न काटने पड़ें और साथ ही स्किन भी ग्लोइंग और जवां रहे, तो ये सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी। लेकिन अगर आपने गौर किया हो, तो जापानी लोगों की त्वचा हमेशा ग्लोइंग और जवां नजर आती है। साथ ही, उनकी लाइफ एक्सपेंटेंसी भी काफी ज्यादा होती है, यानी वे लंबे समय तक जीते हैं। आपको बता दें कि उनकी जवां त्वचा और लंबी जीवनशैली का राज उनकी लाइफस्टाइल और वहां की संस्कृति में छिपा है। इस आर्टिकल में जापानी लोगों की उन्हीं सीक्रेट्स के बारे में जानेंगे।

डाइट का रखते हैं ख्याल

आपने अंग्रेजी की कहावत यू आर व्हाट यू ईट सुना होगा। इसका मतलब है कि आप जैसा खाना खाते हैं, आप भी वैसे ही बनते हैं। यानी अगर आप स्वस्थ डाइट खाते हैं, तो आप लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे। वहीं अगर आपकी डाइट में अनहेल्दी चीजें ज्यादा शामिल हैं, तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। जापानी अपनी डाइट पर खास ध्यान देते हैं।

Anti ageing secret of Japanese

(Picture Courtesy: Freepik)

वे एक साथ बहुत सारा खाना न खाकर, थोड़ा-थोड़ा खाना खाते हैं और उसे धीरे-धीरे चबाकर खाते हैं। साथ ही, वे अपनी डाइट में फर्मेंटेड फूड्स, सी वीड्स, मौसमी फल, सब्जियां, ओमेगा-3 से भरपूर मछलियां और लो कैलोरी वाला खाना खाते हैं। उनकी डाइट में चीनी और सेचुरेटेड फैट्स की मात्रा भी कम होती है। इसके कारण वे मोटे नहीं होते और न ही उन्हें आसानी से दिल की बीमारियां या अन्य कोई मेटाबॉलिक डिजीज भी नहीं होती

 यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? 90% लोग नहीं जानते सही जवाब

चलते रहना है हेल्दी जीवन का राज

जापानी एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं। वे एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। वहां बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी पैदल चलते हैं, जिसके कारण वे फिजिकली एक्टिव रहते हैं। इसके अलावा, उनका वर्क कल्चर भी काफी अच्छा है। वे ओवर टाइम करके एक ही जगह घंटों तक नहीं बैठे रहते। साथ ही, उनकी किसी को ग्रीट करने की तकनीक, जिसे सेइजा कहा जाता है, में झुकना पड़ता है। इसे करने का एक खास तरीका होता है, जिसमें कोर मसल्स की एक्सरसाइज होती है।

Anti ageing secret of Japanese

(Picture Courtesy: Freepik)

ग्रीन टी पीते हैं

जापानी दूध वाली चाय न पीकर ग्रीन टी पीते हैं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। इसे पीने से सेल डैमेज कम होता है और एजिंग की प्रक्रिया भी कम होती है। ग्रीन टी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और कैंसर से बचाव में भी मदद मिलता है।

Anti ageing secret of Japanese

(Picture Courtesy: Freepik)

माइंडफुलनेस से मिलेगी शांति

माइंडफुलनेस जापानी लाइफस्टाइल का एक अभिन्न हिस्सा है। इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है और आंतरिक शांति का एहसास होता है। तनाव कम होने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम होता है। साथ ही, तनाव की वजह से एजिंग भी तेज होती है।

Anti ageing secret of Japanese

(Picture Courtesy: Freepik)

इकिगाई भी है जरूरी

इकिगाई एक बेहद पुरानी जापानी तकनीक है, जिसमें व्यक्ति अपने जीवन में खुशी और मकसद खोजता है। इस तकनीक से भी तनाव कम होता है और वे बेहतर महसूस करते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से नहीं चलेगा काम! तनाव और चिंता को दूर भगाने के लिए अपनाएं 3 असरदार तरीके