Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब हाजमे के चलते नहीं ले पा रहे सर्दियों में पसंदीदा खानपान का मजा, तो इस एक गोली से दूर करें ये प्रॉब्लम

जीरे का खासतौर से इस्तेमाल खानपान का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वैसे इसकी थोड़ी सी मात्रा स्वाद ही नहीं बल्कि डिश की खुशबू भी बढ़ा देती है लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे आप पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर कर सकते हैं? जी हां सर्दियोंं के खानपान से कई बार हाजमा खराब हो जाता है तो जीरे से दूर करें ये प्रॉब्लम।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 04 Jan 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में हाजमे को दुरुस्त रखने के लिए जीरे का करें सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों में सुस्ती, आलसपन के चलते फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर होती है और इस मौसम में खाने-पीने की इतनी वैराइटी मौजूद होती है कि इसे खाने से खुद को रोक पाना बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप जमकर खा तो रहे हैं, लेकिन किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे, तो इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। वैसे गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग होने की अन्य वजहों में ऑयली, मसालेदार फूड्स का भी बहुत ज्यादा सेवन होता है।

घर में तो फिर भी आप इन समस्याओं को मैनेज कर सकते हैं, लेकिन ऑफिस या कहीं बाहर होने पर इनसे निपटने का तुरंत कोई उपाय ही नहीं समझ आता, तो आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। आज हम आपको यहां जीरे की गोली बनाने का तरीका बताने वाले हैं। जिसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं और खाने के बाद ज्यादा नहीं बस एक गोली खाना काफी है हाजमा दुरुस्त रखने के लिए। आइए जानते हैं कैसे बनाएं इसे। 

जीरा की गोली बनाने की रेसिपी

सामग्री- जीरा- 2 चम्मच, अमचूर पाउडर- 2 चम्मच, कद्दूकस किया गुड़- 1 चम्मच कसा, काला नमक- 1/4 छोटा चम्मच, सादा नमक- 1/4 चम्मच, नींबू का रस- 1 चम्मच 

ऐसे बनाएं जीरे की गोली

- जीरे को कड़ाही या तवे पर बिना तेल, घी डालें अच्छी तरह से भून लें। जीरे से जब खुशबू आने लगे, तो इसका मतलब यह भून चुका है।

- इसके बाद इसे हल्का ठंडा हो जाने दें। उसके बाद मिक्सी में इसे बारीक पीस लें। 

- पीसे हुए जीरे के पाउडर में अमचूर पाउडर, काला नमक, सफेद नमक, नींबू का रस और कद्दूकस किया गुड़ डालकर मिलाएं। हल्का पानी डालते हुए इसे गूंथ लें। 

- अब इस आटे से छोटी- छोटी गोलियां बना लें।

- खट्टी-मीठी इन गोलियों को खाने के बाद खाएं।

- खट्टी डकार, एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी कई समस्याएं हो जाएंगी रफूचक्कर।

ये भी पढ़ेंः- बिना खाना छोड़े कम करना है वजन, तो नींबू-धनिए का सूप करेगा इसमें आपकी मदद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik