Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joint Pain: सूजन के साथ सर्दियों में बढ़ गया है जोड़ों का दर्द, तो खानपान की इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल

Joint Pain सर्दियों में अगर आपके भी ज्वॉइंट में बढ़ गया है पेन तो अपने खानपान में करें जरूरी बदलाव। जी हां कुछ खास तरह के फूड आइटम्स को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं सूजन और दर्द की समस्या से राहत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 18 Jan 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
Joint Pain: ज्वाइंट पेन दूर करने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Joint Pain: जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों की परेशानी सर्दियों में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। जिसकी वजह से उनका चलना-फिरना ही नहीं उठना-बैठना तक दूभर हो जाता है। इस दर्द को झेल पाना कई बार बहुत ही मुश्किल हो जाता है और अंत में दवाइयां खाकर ही आराम मिलता है। लेकिन कुछ खानपान की चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल कर आप जोड़ों की सूजन और दर्द से राहत पा सकते हैं। जान लें यहां इनके बारे में। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स, मिनरल्स और विटामिन समेत एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो आंतरिक सूजन को कम करने और कार्टिलेज क्षति को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट Epigallocatechin-3-gallate (EGCG) नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। जो उन केमिकल्स को बढ़ने से रोकता है जो रूमेटाइड अर्थराइटिस में ज्वॉइंट्स की डैमेजिंग की वजह होते हैं। 

ऑलिव ऑयल

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो अपनी डाइट से मूंगफली, सनफ्लॉवर और वेजिटेबल इन सभी ऑयल्स को कर दें आउट और इनकी जगह ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल। ऑलिव ऑयल को आप कुकिंग से लेकर सलाद के ऊपर ड्रेसिंग की तरह भी यूज कर सकते हैं। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल बेस्ट ऑप्शन है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है।

लहसुन 

एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन के सेवन से भी जोड़ों का दर्द दूर किया जा सकता है। तो अपनी डाइट में अलग-अलग तरीकों से लहसुन को शामिल करें। इसके अलावा लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में डालकर गुनगुना कर इससे दर्द वाली जगह की मसाज करने से भी लाभ मिलता है। दरअसल लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में मददगार साबित होते हैं। 

दाल और बीन्स

दाल और बीन्स दोनों में ही फाइबर, प्रोटीन और अन्य कई दूसरे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। सोयाबीन, पिंटो बीन्स, छोले, दाल और काली बीन्स एंथोसायनिन के बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो एक खास तरह का फ्लेवोनॉयड है, जिससे सूजन कम होती है।

साबुत अनाज

रिसर्च के अनुसार, रिफाइंड अनाज, जैसे- व्हाइट ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता में मौजूद प्रोटीन शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। वहीं साबुत अनाज, जिसमें फाइबर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है वो सूजन को कम करने का काम करते हैं। 

डार्क चॉकलेट

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चॉकलेट सूजन पैदा करने वाले वजहों को कम करने का काम करता है। लेकिन बहुत ज्यादा चॉकलेट के सेवन से भी बचना है क्योंकि इसमें वसा और चीनी की भी मात्रा बहुत ज्यादा होती है। 

Pic credit- freepik