Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Juices for Bloating: ब्लोटिंग की समस्या से फौरन राहत दिलाते हैं ये 4 जूस

Juices for Bloating ब्लोटिंग जिसे पेट फूलने की समस्या भी कहते हैं अगर आप भी इससे लगातार परेशान हैं तो बताए गए जूस का सेवन करने से काफी हद तक आप पा सकते हैं इस समस्या से राहत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 12 May 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
Juices for Bloating: ब्लोटिंग से राहत दिलाने वाले जूस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Juices for Bloating: जूस हेल्दी डाइट का बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन हैं और खासतौर से उन लोगों के लिए जिन्हें फल खाना पसंद नहीं होता। फल और सब्जियों से बनने वाले जूस से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों और विटामिन्स की पूर्ती की जा सकती है। पेट खराब होने पर, बीमार होने पर डॉक्टर जूस पीने की ही सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं जूस ब्लोटिंग की प्रॉब्लम से भी निपटने में बेहद असरदार होते हैं। अगर नहीं, तो डालें यहां एक नजर।

क्या है ब्लोटिंग?

ब्लोटिंग पेट से जुड़ी एक समस्या है जिसमें व्यक्ति को अपना पेट भरा हुआ और बहुत टाइट महसूस होता रहता है। ब्लोटिंग के कारण पेट फूलने लगता है और दर्द भी करता रहता है। 

हां, लेकिन ब्लोटिंग पेट से जुड़ी बहुत ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है, इसे कुछ उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं ब्लोटिंग के कारण और इसे दूर करने के उपायों के बारे में विस्तार से।

ब्लोटिंग की वजहें 

- हार्मोनल बदलाव

- बहुत ज्यादा नमक, फाइबर, बींस, गोभी जैसे गैस बनाने वाली चीज़ें 

- पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना

- गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स, जैसे- कब्ज, इरीटेटिंग बाउल सिंड्रोम और सीलिएक रोग 

- एंटीबायोटिक्स, पेन किलर्स और एंटीडिप्रेसेंट दवाएं लेना

- अन्य कारणों में ओवेरियन सिस्ट, एंडोमेट्रियासिस और यूट्रस फाइब्रॉयड शामिल है।

ब्लोटिंग दूर करने के लिए पिएं ये जूस

1. नींबू का जूस

नींबू के जूस में साइट्रिक एसिड होता है, जो ब्लोटिंग से राहत दिलाने के साथ ही लिवर को एक्विट करने और शरीर में मौजूद गंदगी दूर करने में मदद करता है। 

2. अदरक का जूस

अदरक में एंटी इंफ्लामेंट्री तत्व होते हैं जो ब्लोटिंग से पेट में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। अदरक का जूस पीने कड़वा होता है लेकिन यह कई रोगों का कारगर इलाज है। यह पाचन को दुरुस्त रखता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है, कब्ज की वजह से भी ब्लोटिंग हो सकती है। 

3. चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस भी ब्लोटिंग की प्रॉब्लम को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इससे लिवर भी साफ होता है इसकी वजह से इसमें मौजूद बीटाइन। चुकंदर का जूस एंटीऑक्सिडेंट में भी भरपूर होता है, तो इसके सेवन से चेहरे की चमक भी बढ़ती है। 

4. खीरे का जूस

खीरे में पानी का बहुत ज्यादा मात्रा होती है। तो इसका जूस पीने से ब्लोटिंग की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही शरीर में पानी की कमी भी। इसके अलावा खीरा लिवर डिटॉक्सीफाई का भी काम करता है। 

Pic credit- freepik