Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: सरगी में शामिल करें ये फूड आइटम्स, नहीं होगी दिनभर थकावट का एहसास

करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं। इस दिन वे पूरे दिन भूखी-प्यासी रह कर उपवास करती हैं। इस वजह से कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सरगी में प्रोटीन से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करें। जानें क्या शामिल कर सकते हैं आप अपनी सरगी की थाली में।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:36 PM (IST)
Hero Image
करवा चौथ पर इन फूड आइटम्स को करें सरगी में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का त्योहार सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत महत्व रखता है। अपने पति की लंबी आयु के लिए इस दिन सुहागन स्त्रियां बिना कुछ खाए-पीए उपवास करती हैं। पूरे दिन बिना कुछ खाए-पीए रहने से कमजोरी हो सकती है और आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप अपनी सरगी में प्रोटीन से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा भी मिलेगी और सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं किन फूड्स को शामिल कर सकते हैं आप अपनी सरगी की थाली में।

पनीर

Karwa Chauth 2023

पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। इसे आप अपनी सरगी में शामिल कर प्रोटीन का डोज भी पूरा कर सकते हैं और इससे आपको बहुत देर तक भूख भी नहीं लगेगी। आप चाहें तो घर पर भी दूध को फाड़कर पनीर बना सकते हैं। यह आपको पूरे दिन एनर्जी भी देगा। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या चाहें तो इसकी सब्जी भी बनाकर खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

Karwa Chauth 2023

ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन के अलावा और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से काफी एनर्जी भी मिलती है। साथ ही ड्राई फ्रूट्स आपको बहुत देर तक फुल रखते हैं और इनसे आपको भूख भी नहीं लगती। इसलिए इन्हें अपनी सरगी के साथ खाने से आपको पूरे दिन कमजोरी भी महसूस नहीं होगी, पेट भी भरा रहेगा और आपको प्रोटीन भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, पूरे दिन नहीं होगा कमजोरी का एहसास

टोफू

Karwa Chauth 2023

टोफू प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और दिल के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यह आपके शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए इसे आप अपनी सरगी में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा के साथ-साथ ताकत भी मिलेगी।

दही

Karwa Chauth 2023

दही प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसमें प्रोबायोटिक भी पाया जाता है, जो आपकी गट्स के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप सुबह अपनी सरगी में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको एनर्जी के साथ-साथ आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: अगर आपका भी है ये पहला करवाचौथ, तो इन आउटफिट्स के साथ लगाएं खूबसूरती में चार चांद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik