Move to Jagran APP

Karwa Chauth के दिन रहना चाहते हैं हेल्दी और एनर्जेटिक, तो व्रत से एक दिन पहले खाएं ये फूड आइटम्स

Karwa Chauth 2024 का त्योहार सुहागन महिलाओं के लिए काफी महत्व रखता है। इस दौरान महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस साल 20 अक्टूबर को यह पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो एनर्जी से भरपूर रहने के लिए व्रत से एक दिन पहले इन फूड्स को अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2024 के व्रत से पहले खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। करवा चौथ का त्योहार हर सुहागन के लिए बेहद खास होता है। हर साल इस त्योहार को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और जीवन में सुख समृद्धि के लिए बिना कुछ खाए-पिए व्रत रखती हैं। इसके बाद रात में चांद देखने के बाद पूजा-पाठ कर अपना व्रत खोलती हैं। यह बेहद कठिन व्रत होता है, जिसे करना काफी मुश्किल होता है। इस व्रत के दौरान अक्सर रात होते-होते महिलाओं की हालत खराब होने लगती है।

ऐसे में अगर व्रत से पहले सही खान-पान का ध्यान रखा जाए, तो व्रत करने में होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है। अगर आप भी इस बार या हमेशा की तरह करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें आपको करवा चौथ का व्रत रखने से एक दिन पहले खाना चाहिए। इन फूड्स को खाने से आपको ताकत मिलेगी और व्रत वाले दिन आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- करवा चौथ की सरगी में बिल्कुल न खाएं ये चीजें, नहीं तो व्रत पूरा करना हो जाएगा मुश्किल

व्रत से एक दिन पहले क्या खाएं

करवा चौथ के व्रत से एक दिन पहले आपको फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स खाना चाहिए। इन्हें खाने से अगले दिन आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे एसिडिटी आदि नहीं होती और भूख भी नहीं लगती है। ऐसे में व्रत से एक दिन पहले आप होल ग्रेन, रागी की रोटी, ओट्स जैसे फाइबर रिच फूड्स खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चना, दाल, बीन्स आदि भी शामिल कर सकते हैं, जिससे आपको अगले दिन धीरे-धीरे एनर्जी मिलती रहेगी।

खाने का ही नहीं पीने का भी रखें ध्यान

इसके अलावा व्रत के दौरान एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए खुद का हाइड्रेटेड रहना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में करवा चौथ से एक दिन पहले अपने शरीर को हाइड्रेटेड जरूर रखें। इसके लिए कोशिश करने की आप दिन में लगभग 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं। इसके अलावा आप नींबू पानी या नारियल पानी भी पी सकते हैं, जिससे आप अगले दिन व्रत के दौरान भी हाइड्रेट रहेंगी। हाइड्रेटेड रहने से शरीर में न्यूट्रिएंट्स से कमी नहीं होती, जिससे व्रत रखना आसान हो जाता है।

भूल कर भी न खाएं यह चीजे

करवा चौथ के दिन व्रत के दौरान एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिस तरह व्रत से एक दिन पहले कुछ फूड्स जरूर खाने चाहिए, तो वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें आपको व्रत से एक दिन पहले खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं, तो उससे एक दिन पहले चावल, मैदा, चीनी आदि को खाने से परहेज करें। सिंपल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह फूड्स अगले दिन आपकी एनर्जी कम कर सकते हैं। साथ ही चाय, कॉफी और अन्य शुगरी ड्रिंक्स को भी ज्यादा पीने से बचें, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Karva Chauth 2024 पर सरगी की थाली में शामिल करें मिनटों में बनकर तैयार होने वाली ये डिशेज