Move to Jagran APP

डायबिटीज में रख रही हैं Karwa Chauth 2024 का व्रत, तो डॉक्टर के बताए इन टिप्स से कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर

इस साल 20 अक्टूबर को Karwa Chauth 2024 मनाया जाएगा। यह हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जो सुहागिन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान महिलाओं निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। ऐसे में अगर आप Diabetes की मरीज हैं तो डॉक्टर की बताई टिप्स जरूर फॉलो करें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 15 Oct 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
करवा चौथ के व्रत में रखें ब्लड शुगर लेवल का ध्यान (Picture Credit- Instagram/rakhibisht59)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। करवा चौथ का त्योहार हर सुहागिन महिला के लिए बेहद खास होता है। इस दिन महिलाएं अपने अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दिन वह बिना कुछ खाए-पिए पूरे दिन उपवास रखती है और फिर रात में चांद निकलने के बाद चंद्र देव की पूजा कर अपना व्रत खोलती है। इस साल 20 अक्टूबर को यह त्योहार मनाया जा रहा है। यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कई बार कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इस व्रत को लेकर कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

डायबिटीज इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है, जो एक लाइलाज बीमारी है, जिसे आमतौर पर दवाओं और सही खानपान से कंट्रोल किया जाता है। ऐसे में इस दौरान व्रत रखते समय सावधानी बरतना जरूरी है। अगर आप भी डायबिटीज की मरीज हैं और इस करवा चौथ व्रत रख रही हैं, तो मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुरुग्राम में हेड और चीफ, नूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन परमीत कौर से जानें इस दौरान किन बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- पति की लंबी उम्र के लिए रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो सरगी में जरूर खाएं ये 5 चीजें; दिनभर रहेंगी एनर्जेटिक

व्रत में इन बातों का ध्यान-

एक्सपर्ट बताते हैं कि कई महिलाओं के लिए करवा चौथ एक महत्वपूर्ण अवसर है, लेकिन लंबे समय तक उपवास रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें डायबिटीज है। डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को व्रत के दौरान ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसमें से कुछ निम्न हैं-

अच्छी तरह से हाइड्रेट करें

अगर आप करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो निर्जला उपवास शुरू होने से पहले खूब पानी पिएं। ऐसा करने से आप ज्यादा समय तक हाइड्रेट रहेंगे, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव हो सकता है।

सरगी में शामिल करें हेल्दी फूड्स

करवा चौथ के लिए दिनभर में खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने और अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सरगी में हेल्दी फूड्स शामिल करें। आप इसमें साबुत अनाज, सब्जियां और प्रोटीन जैसे हाई फाइबर वाले फूड आइटम्स को शामिल करें। इस दौरान प्रोसेस्ड या चीनी युक्त फूड्स से बचें।

ब्लड शुगर लेवल मॉनिटर करें

अगर आपको चक्कर आना, कमजोरी या तेज भूख का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने रक्त शर्करा लेवल की जांच करनी चाहिए। शुगर लेवल में ज्यादा उतार-चढ़ाव के हालात उपवास तोड़ना जरूरी हो सकता है।

सावधानी से व्रत खोलें

अपना व्रत खोलते समय भी ध्यान रखें कि आप हाई-कार्ब या शुगर रिच फूड्स से दूर रहें। खाने के लिए एक संतुलित डाइट चुनें, जिसमें साबुत अनाज, सब्जियां और प्रोटीन शामिल हों।

तनाव से दूर रहें

अगर आप करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो कोशिश करें कि तनाव से पूरी तरह से दूर करें, क्योंकि स्ट्रेस का ब्लड शुगर पर प्रभाव पड़ता है। इसके लिए माइंडफुलनेस और रिलैक्सिंग एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बस एक क्लिक में जानें कि किन महिलाओं को नहीं करना चाहिए करवा चौथ का व्रत