Move to Jagran APP

Yoga Mat Buying Tips: योगा मैट खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो नहीं होंगे दर्द और हादसे का शिकार

Yoga Mat Buying Tips अगर आप पूरे दिन हेल्दी और एनर्जेटिक बने रहना चाहते हैं तो योग को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। योग को करने के लिए सिवाय मैट के और दूसरे उपकरण की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती तो अगर आप योग के बाद होने वाले कमर पीठ के दर्द से बचना चाहते हैं तो इसे खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 26 Jun 2023 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2023 09:56 AM (IST)
Yoga Mat Buying Tips: योगा मैट खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga Mat Buying Tips: कहा जाता है कि योग करने के लिए किसी तरह के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती। बस थोड़ी सी जगह काफी होती है, लेकिन एक चीज़ है, जिसके बगैर योग करना थोड़ा मुश्किल होता है और वो है योगा मैट। वैसे तो आप योग मैट की जगह बेडशीट या छोटे कॉर्पेट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन योग मैट आसनों को करने के दौरान एक अलग ही सर्पोट देता है। इस वजह से योग में इसकी खास जरूरत पड़ती है। जरूरत को देखते हुए आज मार्केट में तमाम तरह के योगा मैट्स अवेलेबल हैं, लेकिन तरह-तरह के कलर, डिज़ाइन, मैटीरियल में अवेेलेबल इन योगा मैट्स को सिर्फ इस बेसिस पर चुनने की गलती न करें, क्योंकि इससे गंभीर इंजुरी कभी हो सकती है, तो योग मैट खरीदते वक्त किन बातों पर खासतौर से फोकस करना चाहिए, आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। 

योगा मैट खरीदते वक्त किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

1. मैट की मोटाई

पतले योगा मैट के इस्तेमाल से हड्डियों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कमर, गर्दन और पीठ दर्द भी परेशान कर सकता है। योग शरीर के रोग, तकलीफ को दूर करने का काम करता है न कि बढ़ाने का, तो इसके लिए आपको ऐसा योगा मैट लेना है, जो थोड़ा मोटा हो। हालांकि मैट की मोटाई 1.5 इंच से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए। 

2. मैट की लंबाई

योगा मैट की लंबाई इतनी होनी चाहिए कि आप उस पर महज बैठकर या खड़े होकर ही नहीं, बल्कि लेटकर भी आराम से आसन कर सकें। कार्डियों और बॉडी वेट एक्सरसाइज के लिए थोड़ी ज्यादा लंबी मैट की जरूरत होती है। 

3. मैट का मैटीरियल 

योगासन वैसे तो आराम से किए जाते हैं, लेकिन कुछ आसनों को करने के लिए बॉडी को झुकाना व मोड़ना पड़ता है, जिसमें बॉडी के खुद के बैलेंस के साथ ही मैट के सपोर्ट की भी आवश्यकता होती है, तो ऐसे में अगर आपका मैट अच्छे मैटीरियल का न हुआ, तो इससे गंभीर चोट लग सकती है। ऐसे में इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप सही मैटीरियल वाला योगा मैट चुनें। ज्यादातर योगा मैट्स पीवीसी से बनाए जाते हैं, जो बेस्ट होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं, लेकिन आजकल कॉटन और रबड़ के योगा-मैट भी मार्केट में अवेलेबल हैं। कॉटन या रबड़ वाले योगा मैट बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। इसके अलावा कॉटन के मैट में फिसलन भी ज्यादा होती है और रबड़ के मैट में बहुत बदबू आती है।

4. कैरी करना हो आसान

हां योगा मैट खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे कैरी करना आसान हो। सिर्फ योगा सेशन में ही नहीं ट्रिप वगैरह पर भी इसे ले जाया जा सके। 

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.