Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kheera vs Kakdi: खीरा खाएं या ककड़ी, गर्मियों में सेहत के लिए क्या है ज्यादा सही?

गर्मियों के मौसम में हम खानपान में कई तरह की ठंडी चीजों को शामिल करते हैं। इन दिनों सलाद के तौर पर खीरा और ककड़ी (Kheera vs Kakdi) का सेवन भी आप जरूर करते होंगे लेकिन क्या कभी आपके मन में ये सवाल उठा है कि भला सेहत के लिहाज से दोनों में से किसे खाना ज्यादा बेहतर है? अगर हां तो आइए डिटेल में जानते हैं इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 04 Jun 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
खीरा vs ककड़ी : सेहत के लिए क्या है ज्यादा बेस्ट? (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kheera vs Kakdi: वैसे तो सलाद का सेवन हर मौसम में ही बढ़िया माना जाता है, लेकिन खासतौर से गर्मियों में शरीर को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आज इस आर्टिकल में हम खीरा (Kheera Benefits) और ककड़ी (Kakdi Benefits) के बारे में बात करेंगे। बता दें, कि ये दोनों ही चीजें पेट को ठंडक देने और शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिहाज से काफी फायदेमंद मानी जाती हैं, लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है, कि गर्मियों में किसे खाना सेहत की नजर से ज्यादा सही है। चलिए इस आर्टिकल में आपको इन दोनों के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

खीरा खाने के फायदे

खीरा और ककड़ी में सिर्फ स्वाद और आकार का ही नहीं, बल्कि पोषक तत्वों का भी फर्क होता है। खीरा की बात करें, तो ये विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन ई, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और भरपूर मात्रा में फाइबर से भरा होता है। पोटेशियम और मैग्नीशियम की मौजूदगी इसे मसल्स की ग्रोथ के लिहाज से काफी बेहतर बनाती है।

(Image Source: Instagram)

इसमें 90% पानी होता है, जो गर्मियों में आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं से दूर रखते हैं। ऐसे में, इसका सेवन सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि ब्यूटी के लिहाज से भी काफी बढ़िया रहता है। इसके अलावा इसमें शामिल विटामिन्स आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने का काम करते हैं और इम्युनिटी को भी बेहतर बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में चावल से बनाएं ये 4 तरह की डिशेज, स्वाद ऐसा कि बार-बार होगा खाने का मन

ककड़ी खाने के फायदे

पाचन तंत्र को बूस्ट करने के लिहाज से ककड़ी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। यह वजन को भी नियंत्रित करती है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में काफी बढ़िया मानी जाती है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो भी ककड़ी का सेवन आपके लिए फायदेमंद है, बता दें कि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में बड़ी भूमिका निभाता है। ककड़ी में कैलोरी की मात्रा कम, तो वहीं फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बढ़ते वजन को रोकने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

(Image Source: Instagram)

दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर?

वैसे तो सेहत के लिहाज से ककड़ी हो या खीरा, दोनों की बढ़िया माने जाते हैं, लेकिन चूंकि खीरे में पानी ज्यादा होता है, ऐसे में गर्मियों में मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इसका सेवन बेहद लाभदायक है। अगर बात वजन कम करने की करें, तो दोनों ही लो कैलोरी फूड हैं, ऐसे में वेट लॉस के लिहाज से दोनों का सेवन ही बेहतर माना जाता है। वहीं, स्वाद के मामले में भी दोनों में कुछ खास फर्क नहीं है। फाइबर की मात्रा भी दोनों में भी भरपूर होती है, जो कि आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ रखता है। इसलिए किसी एक को चुनने के बजाय आप बेफिक्र होकर दोनों का ही सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में बनाकर खाएं ये 4 तरह का रायता, सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी है लाजवाब

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।