Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kidney Stones: किडनी की पत्थरी से बचाव में मददगार हैं ये 5 फूड आइटम्स, आज ही करें डाइट में शामिल

किडनी हमारे एक्सक्रेटरी सिस्टम का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह हमारे ब्लड को फिल्टर कर टॉक्सिन्स को हमारे शरीर से बाहर करने में मदद करता है। लेकिन हमारी डाइट लाइफस्टाइल और कुछ बीमारियों की वजह से किडनी में पत्थरी हो सकती है। इससे बचाव में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स के मिल सकती है किडनी की पत्थरी से बचाव में मदद।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 01 Jan 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
किडनी की पत्थरी से बचाव करने के लिए खाएं ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kidney Stones: किडनी हमारे एक्सक्रेटरी सिस्टम का एक अहम हिस्सा है, जो ब्लड को फिल्टर कर, हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करता है। ब्लड फिल्टर करने के बाद यह टॉक्सिन्स को यूरिन के साथ बाहर निकालता है। अगर इसके कार्य में कोई बाधा आ जाए, तो हमारे शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स हमारे ब्लड में ही रह जाएगा, जिस कारण से कई बीमारियां हो सकती हैं। हमारी लाइफस्टाइल, अधिक वजन या अन्य किसी बीमारी की वजह से किडनी में स्टोन्स हो सकते हैं, यह कंडिशन काफी दर्दनाक हो सकता है। दरअसल, किडनी स्टोन्स मिनरल्स और सॉल्ट के साथ इकट्ठा होकर, लंप बनाने की वजह से होता है। ये रेत के दाने जितने छोटे होने से लेकर टेनिस बॉल जितने बड़े भी हो सकते हैं।

इसके कई लक्षणों की मदद से आप इसकी पहचान कर सकते हैं। जैसे-

  • यूरिन करते समय दर्द होना
  • यूरिन के दौरान ब्लड आना
  • पीठ में दर्द होना
  • उल्टी या मितली आना
  • बार-बार यूरिन आना
  • पेशाब में जलन
  • पेड़ू के नीचले हिस्से में दर्द
  • बुखार
  • यूरिन इन्फेक्शन
  • पेशाब से अजीब गंध आना

यह भी पढ़ें: अगर आप भी खाते हैं ज्यादा नमक तो हो जाएं सावधान, स्टडी में सामने आए भयंकर परिणाम

इन लक्षणों की मदद से किडनी स्टोन का पता लगाया जा सकता है। आमतौर पर ये स्टोन्स यूरिन के साथ बाहर आ जाते हैं, लेकिन कई बार साइज में बड़े होने की वजह से सर्जरी की भी जरूरत पड़ जाती है। इसलिए किडनी स्टोन से बचाव करने की जरूरत होती है। वैसे तो, किडनी स्टोन से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है, खूब सारा पानी पीना। इसके साथ ही कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जो किडनी स्टोन से बचाव करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

ब्रोकली

ब्रोकली में ऑक्सेलेट की मात्रा कम होती है, जो किडनी स्टोन की सबसे बड़ी वजह होते हैं। इसलिए किडनी स्टोन से बचाव में ब्रोकली काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा यह 90 प्रतिशत पानी से बना होता, जो किडनी के लिए इसे लाभदायक बनाता है। 

तरबूज

तरबूज में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ऑक्सेलेट को स्टोन का रूप नहीं लेने देता। इसलिए तरबूज खाने से किडनी स्टोन से बचाव हो सकता है। साथ ही, पानी की मात्रा अधिक होने की वजह से यह किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

दही

दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिस कारण से यह ऑक्सेलेट के साथ पेट में ही बाइंड हो जाता है, और किडनी में स्टोन्स का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके अलावा, दूध और चीज भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं। 

संतरा

संतरा सिट्रिक एसिड का खजाना होता है, जो किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद करता है। इसके साथ ही, नींबू खाना भी किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं और ऑक्सेलेट की मात्रा भी कम होती है। इसके साथ ही ब्लू बेरीज खाना भी आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होगा। 

यह भी पढ़ें: क्या कोविड-19 महामारी बन सकता है हार्ट फेलियर पेंडेमिक की वजह, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Picture Courtesy: Freepik