Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

King Charles III: किंग चार्ल्स तृतीय को बिल्कुल पसंद नहीं हैं खाने की ये 5 चीज़ें

जब महारानी एलिज़ाबेथ थीं तो उनकी खाने-पीने की आदतें काफी चर्चा में रहती थीं। उनको किस तरह का खाना पसंद आता है खाने के बाद कौन-सी चॉकलेट खाती हैं और क्या पीतीं हैं। खाने-पीने के मामले में उनके बेटे किंग चार्ल्स भी काफी पर्टीकुलर हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 04:16 PM (IST)
Hero Image
King Charles III: खाने में किन चीज़ों को पसंद नहीं करते किंग चार्ल्स तृतीय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। King Charles III: अपनी दिवंगत मां महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की तरह, किंग चार्ल्स III की कुछ खाने की आदतें हैं, जो बहुत ही अजीब हैं। लहसुन और शेलफिश जैसे कुछ खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने के शाही नियम के अलावा, कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें किंग चार्ल्स खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते। वे एक सस्टेनेबल ईटर हैं, और लंच करने में यकीन नहीं रखते। आज हम बतात रहे हैं 5 ऐसी खाने की चीज़ों के बारे में जो नए राजा किंग चार्ल्स को बिल्कुल पसंद नहीं हैं।

फोए ग्रा (Foie Gras)

दुनियाभर में इस डिश को बेहद पसंद किया जाता है, लेकिन यह एक ऐसी चीज़ है जो किंग चार्ल्स को बिल्कुल नहीं खाएंगे। इस डिश को बत्तख या गूज़ के बढ़े हुए लिवर से बनाया जाता है, जिसे 2008 में शाही किचन में बैन कर दिया गया था। यह एक शानदार फ्रांसीसी व्यंजन है, जिसका आनंद फाइन डाइनिंग रेस्तरां में कई लोग लेते हैं और इसकी कीमत औसत से अधिक होती है।

चॉकलेट

क्वीन एलिज़ाबेथ चॉकलेट की बड़ी फैन थीं और उन्हें दिन में कई बार चॉकलेट परोसी भी जाती थी, हालांकि, किंग चार्ल्स तृतीय मीठे का बिल्कुल भी शौक नहीं रखते। यहां तक कि उन्हें चॉकलेट से नफरत है।

कॉफी

किंग चार्ल्स को कॉफी से नफरत है। रॉयल खानदान के बाकी लोगों की तरह, उन्हें भी चाय पसंद है और वह भी एक खास तरह से बनी हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार, किंग चार्ल्स द्वारा पसंद की जाने वाली हर तरह की चाय के लिए नियम हैं, क्योंकि उनकी चाय में अलग-अलग तरह के मिठास मिलाए जाते हैं, और यहां तक ​​​​कि चाय के कप का हैंडल किस तरह होना चाहिए और चम्मच कहां रखा होना चाहिए, इसके लिए भी खास नियम हैं। अर्ल ग्रे टी और ग्रीन-टी से लेकर इंग्लिश ब्रेकफास्ट टी तक, किंग चार्ल्स को अलग-अलग तरह की चाय पसंद है।

बिस्किट या कुकीज़

किंग चार्ल्स को मक्खन, आलू और अनाज से बनी कुकीज़ बेहद पसंद हैं, लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं, कि उन्हें कुकीज़ गर्म पसंद हैं। माईलंदन के अनुसार, किंग चार्ल्स को बिस्किट एक तापमान पर गर्म किए हुए पसंद आते हैं, वरना वे उन्हें नहीं खाते। उनका स्टाफ उनके हिसाब से कुकीज़ गर्म कर ही पेश करता है।

डेयरी और मीट

साल 2021 में बीबीसी ब्रेकफास्ट के साथ एक इंटरव्यू में किंग चार्ल्स तृतीय ने बताया था कि वह स्थायी खाने की आदतों का समर्थन करते हैं। इसलिए हफ्ते में दो दिन वह मांस और मछली का सेवन नहीं करते। साथ ही हफ्ते में एक दिन वह किसी भी तरह के डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels