Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kinnu Benefits: किन्नू जूस के साथ करें सुबह की शुरुआत, कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

Kinnu Benefits किन्नू सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। जो दिखने में काफी हद तक संतरे की तरह होता है और फायदों में भी लगभग इसी के समान होता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 31 Jan 2023 08:32 AM (IST)
Hero Image
Kinnu Benefits: किन्नू जूस पीने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kinnu Benefits: किन्नू संतरे का ही एक रूप है। कहा जाता है यह संतरे और माल्टा से मिलकर बना है इस वजह से इसके गुण भी सिट्रस फैमिली से लगभग मिलते-जुलते हुए ही हैं। इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी लेकर बीटा कैरोटीन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है किन्नू। इसे छीलकर संतरे से तरह ही खाया जाता है और अगर आप चाहें तो जूस बनाकर भी पी सकते हैं। सुबह के नाश्ते में एक ग्लास किन्नू का जूस दिनभर रखेगा आपको फ्रेश और एनर्जेटिक।

एनर्जी से भरपूर 

किन्नू एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है। यह ग्लूकोज से भरपूर होता है। अगर सुबह नाश्ते में आप किन्नू का जूस पिएंगे तो दिनभर काम करने के लिए बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होता है। एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं जिससे कैंसर, बढ़ती उम्र के असर के साथ कई और दूसरी समस्याएं दूर रहती हैं। 

वजन करता है कम 

विटामिन सी के साथ ही किन्नू फाइबर से भी भरपूर होता है। तो इसे साबुत खाएं या फिर जूस पिएं...दोनों ही चीज़ें सेहत के लिए लाभदायक हैं। फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे वक्त- बेवक्त की भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग या अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं।

पाचन रहता है दुरुस्त

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से अकसर ही परेशान रहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में किन्नू का जूस शामिल करना चाहिए। फाइबर की मौजूदगी से कब्ज की परेशानी में आराम मिलता है। अपच, गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल रखता है कंट्रोल

एक्सपर्ट की मानें तो किन्नू शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है। रोजाना इसके सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik