Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spices For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को खींच कर बाहर निकाल देंगे किचन में मौजूद ये 5 मसाले

Spices For Bad Cholesterol अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है और आप इसे कम करने के लिए दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहते तो इसमें बहुत हद तक मददगार साबित हो सकते हैं किचन में रखे कुछ मसाले। मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि इनसे हमारी सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 05 Sep 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
Spice Reduces Bad Cholesterol: इन मसालों से घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Spice Reduces Bad Cholesterol: शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, गुड और बैड। नाम से ही जाहिर हो रहा है कि गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बुरा। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग कई तरह के दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते, तो इसे कम करने में किचन में रखे कुछ मसाले भी कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते, बल्कि ये कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।आइए जानते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में कौन-कौन से मसाले हैं कारगर।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद मसाले

अजवाइन

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अजवाइन का अलग-अलग तरीकों से सेवन करें। अजवाइन का पानी पिएं। खाने में अजवाइन का तड़का लगाएं। वैसे अजवाइन को कच्चा खाना भी फायदेमंद ही होता है। दरअसल अजवाइन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है।

काली मिर्च

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काली मिर्च भी बेहद कारगर मसाला है। इसमें भी एंटी ऑक्सीडेंट गुण होेते हैं, जो नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। खाने में इसे शामिल करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं। 

दालचीनी

शरीर में तेजी से बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। बाकी मसालों की तरह ही दालचीनी भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। आप दालचीनी को चाय में डालकर या फिर पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

हल्दी

हल्दी का करक्यूमिन तत्व शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

मेथी

अगर आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को बिना दवाइयों के कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसमें आप मेथी के बीजों की मदद ले सकते हैं। मेथी के बीजों में मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik