Move to Jagran APP

Kiwi Benefits: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन बेहतर करता है कीवी, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

Kiwi Benefits कीवी कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। यह भूरे और हरे रंग का हल्का खट्टा-मीठा फल होता है जिसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह न सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट करता है बल्कि दिल को भी हेल्दी रखता है। जानते हैं इसके कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 27 Jan 2024 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:56 AM (IST)
कीवी खाने से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kiwi Benefits: फल हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इन्हें खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। कीवी इन्हीं फलों में से एक है, जिसे कीवीफ्रूट या चाइनीडज गूसबैरी के नाम से भी जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही यह दिल को सेहतमंद रखने के साथ ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इसके कुछ अन्य फायदे-

यह भी पढ़ें- युवाओं में Cancer का खतरा बढ़ाती है गतिहीन जीवनशैली, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें खुद को इससे सुरक्षित

आंखों के लिए अच्छा

कीवी ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कीवी आपके लिए एक बढ़िया फल साबित होगा। इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक स्वस्थ फल बन जाता है।

​वजन घटाने में कारगर

लो कैलोरी फल होने की वजह से कीवी वेट लॉस में भी मदद करता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो इसे एक पेट भरने वाला और पौष्टिक नाश्ता बनाता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

विटामिन- सी का अच्छा सोर्स होने की वजह से कीवी आपकी इम्युनिटी बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए कोलेजन सिंथसिस को बढ़ावा देता है और घाव भरने में मदद करता है।

कब्ज के राहत दिलाए

कीवी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह पाचन स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद करता है। इसे खाने कब्ज रोकने में मदद मिलती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

दिल को सेहतमंद रखे

कीवी में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का कॉम्बिनेशन ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद कर हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस का हेल्दी ऑप्शन है दही-चावल, जानें इसके 5 अन्य गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.