Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Unhealthy Oils For Cooking: किस तरह के तेल में कभी नहीं पकाना चाहिए खाना? जानें 3 हेल्दी तेलों के बारे में

Unhealthy Oils For Cooking कुछ तरह के तेल सेहत को बढ़ावा देते हैं वहीं दूसरों को बड़े एतियात से इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। पोषण विशेषज्ञों की मानें तो इन तीन तरह के तेलों को खाने के लिए उपयोग करना चाहिए और इन तीन को बिल्कुल नहीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 30 Mar 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
Unhealthy Oils For Cooking: जानिए खाना पकाने के लिए कौन-से तेल होते हैं हेल्दी और कौन-से पहुंचाते हैं नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Unhealthy Oils For Cooking: लगभग हर पकवान को तैयार करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया ही जाता है। यहां तक कि केक बेक करने में और सलाद में ड्रेसिंग के तौर पर भी तेल डाला जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम तेल का चयन सोच समझकर ही करें। पोषक विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि तेल हमारी सेहत को बढ़ावा देने का काम करता है, इसलिए इसे सोच समझकर ही चुनें।

लोग आमतौर पर हेल्दी ऑयल चुनना चाहते हैं। तेल खरीदने से पहले यह जानना भी जरूरी होता है कि इसे गर्म करने के बाद यह कितना फायदेमंद रहता है। तो आइए जानें कि खाने के लिए कौन से तेल हेल्दी होते हैं और कौन से नहीं।

खाना बनाने के लिए बेस्ट ऑयल

घी: भारतीय खानों में घी का इस्तेमाल खूब होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन-ए, ई, के और ब्यूटायरिक एसिड से भरा होता है, जो पाचन और दिमाग के विकास में मदद करते हैं।

सरसों का तेल: यह तेल स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है, जो ब्लड सर्कूलेशन को बढ़ावा देता है। इसमें MUFA, PUFA और एल्फा-लिनोलेनिक एसिड होते हैं। अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए डाइट में सरसों के तेल को जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो त्वचा की सेहत में सुधार करता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह का काम करता है। इसमें ओलिएक एसिड नाम का मोनो-अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है।

सेहत के लिए खराब तेल

कनोला ऑयल: इस तेल को तेज हीट पर प्रोसेस किया जाता है, जो इसे सेहत के लिए बेहद खराब बनाता है।

सनफ्लॉवर ऑयल: इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भरे होते हैं। हमारे शरीर को इनकी जरूरत होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ओमेगा-6 बिना ओमेगा-3 के संतुलन के शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं। साथ ही इस तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करने पर इसमें टॉक्सिक पदार्थ निकलते हैं।

ताड़ का तेल ( Palm Oil): इस तेल में पालमेटिक एसिड होता है, जो एक सैचुरेटेड फैटी एसिड है। यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel