Move to Jagran APP

Health Benefits Of Babool Gond: शुगर कंट्रोल करने के साथ ही वज़न भी कंट्रोल रखती है बबूल की गोंद, जानिए 6 फायदे

Health Benefits Of Babool Gond औषधीय गुणों से भरपूर बबूल का पेड़ से निकलने वाला गोंद कई बीमारी की असरदार दवा है। बबूल का गोंद पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है जिससे वज़न को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन को भी ठीक रखा जा सकता है।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Fri, 08 Oct 2021 12:20 PM (IST)
Hero Image
बबूल की गोंद, जो शुगर के मरीजों की शुगर कंट्रोल करती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पेड़ के पत्ते, फूल और छाल का इस्तेमाल तो दवाओं में होता है लेकिन आप जानते हैं कि पेड़ से निकलने वाला गोंद भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरपूर बबूल का पेड़ से निकलने वाला गोंद कई बीमारी की असरदार दवा है। बबूल का गोंद पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है, जिससे वज़न को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन को भी ठीक रखा जा सकता है। यह शुगर कंट्रोल करने में बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं कि बबूल के गोंद से कौन-कौन सी बीमारियों का उपचार किया जा सकता है।

शुगर कंट्रोल करता है: आयुर्वेदिक औषधीय के रूप में काम करता है बबूल की गोंद, जो शुगर के मरीजों की शुगर कंट्रोल करती है। बबुल गोंद में मौजूद गुण बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

 वज़न कंट्रोल करता है: बहुत से लोगों को वर्कआउट करने के बाद भी जिद्दी मोटापा से निजात नहीं मिलती ऐसे लोगों के लिए बबूल गोंद बेहद असरदार है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि चार हफ्ते तक बबूल गोंद का उपयोग किया जाए तो बॉडी में वसा की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।

 तनाव का बेहतरीन इलाज है:  आजकल तनाव सबपर हावी है। तनाव से निजात पाने में बबूल गोंद बेहद असरदार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण तनाव को कम करते हैं।

डायरिया का उपचार करता है:  डायरिया की समस्या के जोखिम को कम करने के लिए बाबूल गोंद बेहद फायदेमंद होता है। इसका सीमित मात्रा में सेवन करने से बॉडी में पानी व इलेक्ट्रोलाइट का अवशोषण होता है।

कैंसर के लक्षणों को रोकता है: कैंसर के शुरूआती लक्षण को रोकने में बबूल गोंद बेहद उपयोगी है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आप इसका उपयोग दवा के रूप में कर सकते है।

एक्जिमा को कंट्रोल करता है: स्किन में खुजली, जलन और रूखेपन जैसी समस्या को ठीक करने में बबूल गोंद बेहद उपयोगी है। बबूल गोंद में मौजूद गुण एक्जिमा को ठीक करने में मदद करते है।