Move to Jagran APP

Drumsticks Leaves: सहजन की पत्तियों के 7 कमाल के फायदे, डायबिटीज़ से लेकर कोलेस्ट्रॉल सब हो जाता है कम!

Drumsticks Leaves पिछले कुछ समय से हेल्द और डाइट के बाज़ार में मोरिंगा की पत्तियों की ज़िक्र आ ही जाता है। मोरिंगा को भारत में सहजन कहा जाता है। इसके फल सहजिन की फलियों का कई तरह से खाने में इस्तेमाल भी होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 12 Jul 2022 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2022 09:29 AM (IST)
Drumsticks Leaves: सहजन की पत्तियों के फायदे जानते हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Drumsticks Leaves: मोरिंगा को हिन्दी में सहजन कहा जाता है, जिसके पेड़ एशिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में मिल जाएंगे। इस पेड़ के हर हिस्से का सेवन किया जाता है, जिससे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मोरिंगा का पेड़ पत्ता गोभी और ब्रोकली के दूर का रिश्तेदार है और इसमें भी इसी तरह के पोषक पत्व पाए जाते हैं।

मोरिंगा की पत्तियां प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और इसमें सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड भी होते हैं। पत्तियां मुख्य रूप से कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन-ए, डी, सी से भरपूर होती हैं।

सहजन की पत्तियों के सेहत को फायदे

एनर्जी बढ़ाता है

मोरिंगा यानी सहजन के पत्ते थकावट और कमज़ोरी को दूर कर शरीर को आराम देने का काम करते हैं। सहजन के पत्ते आयरन से भरपूर होते हैं, जो कमज़ोरी और बेहोशी को दूर करने का काम करते हैं। इन पत्तियों में विटामिन-ए की अच्छी मात्रा होती है, जो आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। अगर आप ऑफिस या घर पर हमेशा थकावट महसूस करते हैं, तो सुबह मोरिंगा की चाय ज़रूर पिएं।

डायबिटीज़ में मददगार

मोरिंगा की पत्तियों में ताकतवर फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो ब्लड में शुगर के स्तर को कम करते हैं। शरीर में डायबिटीज़ के विकास में मदद करने वाले कोलेस्ट्रॉल, लिपिड और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के स्तर को मोरिंगा की पत्तियां कम करते हैं।

दिमाग के स्वास्थ्य के लिए

एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध सामग्री मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करती है और संज्ञानात्मक कार्यों का समर्थन करती है। ये पत्ते न्यूरोट्रांसमीटर के कामकाज और गतिविधियों में भी सुधार करते हैं। अल्जाइमर रोग, डिमेंशिया और मस्तिष्क की अन्य समस्याओं वाले लोगों को गंभीरता कम करने और क्षति को ठीक करने में मदद करने के लिए मोरिंगा के पत्ते दिए जाते हैं।

दिल की सुरक्षा करते हैं

सहजन की पत्तियां दिल की सेहत को काफी फायदा पहुंचाती हैं। वे बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

इन्फेक्शन से लड़ता है

मोरिंगा की पत्तियां एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरी होती हैं, जो स्किन इंन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन और पाचन से जुड़ी दिक्कतो से लड़ते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं

मोरिंगा की पत्तियां प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरी हुई हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं और इसे संक्रमण और परजीवी से आसानी से लड़ने में सक्षम बनाती हैं। इसमें विटामिन-ए, सी और आयरन भी होता है, जो एक स्वस्थ और सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

स्वस्थ आंखें

सहजन की पत्तियां विटामिन-ए से भरपूर होती हैं, जो आंखों की सेहत, साफ दृष्टि और आंखों की समस्याओं को रोकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.